Home >>ZeePHH Trending News

हिमाचल में अगले 3 दिन तक शीतलहर और धुंध को लेकर येलो अलर्ट जारी, जल्द हो सकती है बर्फबारी

Himachal weather: पूरे उत्तर भारत में इन दिनों ठंड का प्रकोप जारी है. वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल में भी कड़कड़ाती ठंड ने लोगों को परेशान करके रख दिया है. ऐसे में अब मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अगले 3 दिन तक प्रदेश में शीतलहर और धुंध को लेकर येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है. 

Advertisement
हिमाचल में अगले 3 दिन तक शीतलहर और धुंध को लेकर येलो अलर्ट जारी, जल्द हो सकती है बर्फबारी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 03, 2023, 02:58 PM IST

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश में 10 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब सर्दी के मौसम (Winter session) में सबसे कम बारिश हुई है. वहीं, अगर बर्फबारी (Snowfall in himachal) की बात की जाए तो अभी तक स्नोफॉल भी न के बराबर ही हुई है. लंबे समय से बारिश न होने की वजह से प्रदेश को सूखे की मार झेलनी पड़ रही है, लेकिन यहां हाड कंपा देने वाली ठंड जरूर पड़ रही है. माना जा रहा है कि कुछ दिन और ठंड इसी तरह सताने वाली है. 

अगले 3 दिन तक प्रदेश में शीतलहर और धुंध को लेकर येलो अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Centre Shimla) ने अगले 3 दिन तक प्रदेश में शीतलहर (Cold wave) और धुंध (Haze) को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert in himachal) भी जारी कर दिया है जबकि 7 जनवरी से हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- Corona मुक्त हुआ हिमाचल का बिलासपुर जिला, Omicron BF.7 से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयारी

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की जताई जा रही संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 6 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप लगातार बना रहेगा. फिलहाल तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है, जिससे कड़ाके की ठंड पड़ रही है. 7 जनवरी से हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाली है. ऐसे में 7 से 9 जनवरी तक प्रदेश भर में बर्फबारी होने की भी संभावना है. 

प्रदेश के इन इलाकों में धुंध को लेकर जारी की गई चेतावनी
बारिश और बर्फबारी न होने से प्रदेश में सूखी ठंड पड़ रही है, जिससे बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों और आग का सहारा ले रहे हैं. फिलहाल शिमला, चंबा, कुल्लू, लाहौल स्पीति और किन्नौर जिला के कुछ इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने इन जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अनुमान लगाया है जबकि मैदानी इलाकों में बारिश और धुंध को लेकर चेतावनी जारी कर दी है. 

ये भी पढ़ें- Himachal: बिलासपुर प्रशासन कराएगा डॉग्स की नसबंदी, शुरू की जाएगी 'डॉग एडॉप्शन स्कीम'

इन जिलों में शीतलहर से मिल सकती है राहत
बता दें, इन दिनों प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान फ्रीजिंग लेवल से भी कम चल रहा है. कुछ दिनों से लगातार चल रही शीतलहर से भी राहत मिलने की संभावना है. अगले तीन दिन ऊना, बिलासपुर, सोलन, हमीरपुर और कांगड़ा जिले के कुछ क्षेत्रों में फॉग के कारण विजिबिलिटी कम रहने का अनुमान जताया जा रहा है. इस समय केलॉन्ग में तापमान माइनस 8 डिग्री और शिमला का तापमान -2 डिग्री चल रहा है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}