Home >>ZeePHH Trending News

रात को सलाद में खाते हो खीरा? सेहत पर पड़ सकता है भारी! काकड़ी खाने के नुकसान

खीरा का अधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं। क्या आपने कभी अपनी दादी या मम्मी-पापा से रात में खीरा न खाने के लिए कहते सुना है?

Advertisement
photo
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 05, 2022, 03:45 PM IST

चंडीगढ़- गर्मियों में लोग ठंडी चीजे खाना ज्यादा पसंद करते है. भीषण गर्मी में खीरा खाने का ख्याल सबसे पहले हमारे मन में आता है. खीरे को काकड़ी भी कहा जाता है.
यह हरा फल पानी से भरा होता है और इसमें खरबूजे की हल्की सुगंध होती है. विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और कॉपर से भरपूर खीरा न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि पोषक तत्वों की कमी से बचने और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है.

रात को खीरा क्यों नहीं खाना चाहिए?
क्या आपने कभी अपनी दादी या माता-पिता को रात में खीरा न खाने के लिए कहते सुना है? वैसे इसके पीछे एक वजह है. हम आपको गर्मियों की पसंदीदा सब्जी या फल खाना बंद करने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं. रात को सोने से ठीक पहले खीरा खाने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है.

खीरा खाने के अन्य दुष्प्रभाव:
एक रिपोर्ट के अनुसार, जहां खीरा पाचन और कब्ज में मदद करता है, वहीं इसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त गैस भी हो सकती है. “खीरे में कुकुर्बिटासिन होता है, जो कद्दू, स्क्वैश और तरबूज सहित अन्य फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला एक यौगिक है.

Cucurbitacin के कारण खीरे में कड़वा स्वाद होता है और यह गैस और अपच का कारण होता है. यदि आप एक बार में बहुत अधिक खीरा खाते हैं तो ये असहज लक्षण हो सकते हैं," 

खीरा पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, लेकिन इसे सोच-समझकर खाना चाहिए, जबकि यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा, यह आपके इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन को नुकसान पहुंचा सकता है, खीरा के साथ पानी में डूबने से आप निर्जलित हो सकते हैं.

अमेरिकन एकेडमी ऑफ एलर्जी अस्थमा और इम्यूनोलॉजी के एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों को रैगवीड पराग, खरबूजे, कैमोमाइल चाय, केला और सूरजमुखी के बीज से एलर्जी है, उन्हें खीरा खाने के बाद त्वचा की एलर्जी का अनुभव हो सकता है.

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. ZEEMEDIA इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें. 

Read More
{}{}