Home >>ZeePHH Trending News

शहीद उधम सिंह की प्रतिमा को लेकर कांग्रेस पर उठे सवाल, परिवार ने आप से लगाई गुहार

संगरूर के सुनाम में शहीद उधम सिंह मेमोरियल में शहीद की प्रतिमा को लेकर सवाल उठ रहे हैं. उनकी प्रतिमा को लेकर परिवार और चाहने वाले नाराज है. परिवार और चाहने वालों का कहना है कि कांग्रेस सरकार द्वारा बनवाई गई यह प्रतिमा उधम सिंह की नहीं है. 

Advertisement
शहीद उधम सिंह की प्रतिमा को लेकर कांग्रेस पर उठे सवाल, परिवार ने आप से लगाई गुहार
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 31, 2022, 12:06 PM IST

कीर्तिपाल/संगरूर: 31 जुलाई को संगरूर के सुनाम में शहीद उधम सिंह के पैतृक गांव में उनका शहीदी दिवस मनाया जा रहा है. 31 जुलाई 2021 को पंजाब की कांग्रेस सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शहीद उधम सिंह मेमोरियल का शिलान्यास किया था जिसमें, शहीद उधम सिंह की एक प्रतिमा लगाई गई थी जिस पर अब सवाल खड़े हो रहे हैं. शहीद उधम सिंह का परिवार और उन्हें चाहने वाले मेमोरियल में लगाई गई शहीद उधम सिंह की कांग्रेस की प्रतिमा को लेकर नाराज हैं. उनका कहना है कि यह शहीद उधम सिंह की प्रतिमा नहीं है.
 
उधम सिंह के परिवार ने सीएम मान से की यह मांग 
उनका कहना है कि यह प्रतिमा उनकी असल तस्वीर से कोसों दूर है. जब पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 31 जुलाई 2021 को शहीद उधम सिंह की प्रतिमा से पर्दा हटाया था उस समय लोग हैरान थे क्योंकि यह तस्वीर किसी एंगल से शहीद उधम सिंह की तस्वीर से मिलती-जुलती नहीं थी. अब पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है और 31 जुलाई को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शहीद उधम सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए सुनाम आएंगे. ऐसे में परिवार ने मांग की है कि इस प्रतिमा को हटाकर उनकी असल तस्वीर से मिलती प्रतिमा लगाई जाए और जिन अधिकारियों ने यह प्रतिमा लगाई गई है उनके खिलाफ कार्रवाई की चाहिए. 

अधिकारियों पर उठे सवाल
उनसे पूछा जाए कि जिस विभाग को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी उन्होंने यह उधम सिंह की वास्तविक तस्वीर होने के बावजूद यह प्रतिमा किस तस्वीर के आधार पर बनाई. यहां आने वाला हर शख्स कंफ्यूज हो रहा है कि वह इस प्रतिमा को असल तस्वीर समझे या जो उनके म्यूजियम में लगी हुई तस्वीरें हैं उन्हें वास्तविक समझें या फिर जो इंटरनेट पर तस्वीरें हैं उन्हें असल समझा जाए. 

तीन तस्वीरों में यह तस्वीर सबसे अलग
आज के समय में ऐसे स्टेचू बनाएं जा रहे हैं जो हूबहू उसी इंसान के जैसे होते हैं और पूरी तरह उससे मिलते-जुलते हैंय फर्क बस इतना होता है कि उनमें जान नहीं होती. सुनाम शहर में शहीद उधम सिंह के तीन और स्टेचू लगे हुए हैं. पहला सुनाम जाते ही आईटीआई चौक पर, दूसरा उसके सामने ही एक पार्क में उनकी प्रतिमा लगी हुई है जिसके हाथ में पिस्तौल है और तीसरी शहीद उधम सिंह के पैतृक गांव में जो उनके चेहरे से नहीं मिलती है. 

ये भी पढ़ें- Aaj ka Panchang: आज हरियाली तीज पर सुहागिनें करें ये काम, जानें आज का पंचांग

शहीद उधम सिंह के परिजनों का कहना है कि पहले तो 20 साल के संघर्ष के बाद सुनाम में उनका एक मेमोरियल बनाया गया, लेकिन हमसे कोई राय तक नहीं ली गई. जब हमने यह प्रतिमा देखी तो हम हैरान थे क्योंकि हमारे घर में भी उनकी ओरिजिनल तस्वीरें हैं. यह प्रतिमा उन से मिलती ही नहीं थी. परिवार का कहना है कि इसके लिए हमने कई बार अधिकारियों के सामने आवाज उठाई है, लेकिन न तो कई अधिकारी हमारी सुनता और न ही सरकार हमारी सुनती है. 

आम आदमी पार्टी से लगाई उम्मीद 
जिस दिन उधम सिंह को श्रद्धांजलि दी जाती है केवल उसी दिन हमें बुलाया जाता है. इतना ही नहीं, जब हम मुख्यमंत्री से मिलने की बात कहते हैं तो हमें सीएम से भी नहीं मिलने दिया जाता है. हमें बहुत दुख होता है कि सरकार अपने देश को आजाद करवाने के लिए अहम योगदान देने वाले और जलिया वाले बाग का लंदन जाकर 21 साल बाद बदला लेने वाले शहीद उधम सिंह के बारे में क्या सोच रही हैं? अब हमें आम आदमी पार्टी सरकार से उम्मीद है कि आम आदमी पार्टी इस प्रतिमा को हटाकर असल तस्वीर से मिलती हुई प्रतिमा लगाएगी. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}