Home >>ZeePHH Trending News

ट्रैफिक रूल तोड़ना पड़ेगा भारी, अब जुर्माने से नहीं खून से चुकानी होगी कीमत

Punjab Traffic Rules: पंजाब सरकार ने नए ट्रैफिर रूल जारी किए हैं, जिनके अनुसार अब यातायात नियम तोड़ना पहले से ज्यादा भारी पड़ने वाला है. अब आपको केवल जुर्माना नहीं बल्कि अपना खून भी देना होगा.    

Advertisement
ट्रैफिक रूल तोड़ना पड़ेगा भारी, अब जुर्माने से नहीं खून से चुकानी होगी कीमत
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 18, 2022, 01:05 PM IST

नई दिल्ली: पंजाब सरकार ने ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों पर लगाम कसने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है. यह तो आप सभी को मालूम है कि रोड़ पर चलते वक्त कुछ ट्रैफिक नियमों का पालन करना जरूरी होता है. अगर आप यातायात के नियमों को तोड़ते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको सजा के रूप में जुर्माना देना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. जी हां अब आपको ट्रैफिक नियम तोड़ना भारी पड़ने वाला है. 

ये भी पढ़ें- Aaj ka Panchang: आज है सावन का पहला सोमवार, जानें क्या है शुभ और अशुभ मुहूर्त

ये हैं नए नियम
दरअसल, पंजाब सरकार की ओर से यातायात नियमों को लेकर एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके अनुसार, अब यातायात नियमों को तोड़ने वालों को अब जुर्माने के साथ-साथ खून यानी रक्त दान करना होगा. इतना ही नहीं उन्हें किसी अस्पताल में सेवा भी करनी होगी. इसके अलावा 20 बच्चों को ट्रैफिक नियम समझाने होंगे. सरकार ने यह नया नियम लागू करते हुए संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के आदेश भी दे दिए हैं. 

ये भी पढ़ें- LIVE पंजाब हिमाचल समाचार 18 July 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी, सीएम जयराम ने किया मतदान

चालान की भी बढ़ी रकम
पंजाब सरकार की ओर से लागू नियम में आपको ऑप्शन भी दिया जाएगा कि आप नियम तोड़ने पर रक्त दान करेंगे, अस्पताल में सेवा करेंगे या फिर स्कूल के बच्चों को ट्रैफित रूल्स समझाएंगे. बता दें, सरकार की ओर नए नियम लागू करने के साथ-साथ चालान की राशि को भी बढ़ा दिया गया है. अभी तक सिग्नल तोड़ने पर 500 रुपये का जुर्माना लगता था, लेकिन 1000 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पहली बार पकड़े जाने पर 5000 रुपये देने होंगे साथ ही 3 महीने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी सस्पेंड किया जा सकता है. वहीं, दूसरी बार पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}