Home >>ZeePHH Trending News

खुशखबरी! अन्नदाताओं को मिली शानदार सौगात, किसानों के खाते में Transfer हुए इतने पैसे...!

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का इंतजार 31 मई यानी मंगलवार को खत्म हुआ. 31 मई को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के तहत किसानों के खाते में डायरेक्ट 2 हजार रुपये भेजे गए. 

Advertisement
photo
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 31, 2022, 12:33 PM IST

PM Kisan Yojana: चंडीगढ़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को पहाड़ों की रानी शिमला पहुचें. मोदी सरकार (Modi Government) अपनी आठवीं सालगिरह मना रही है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया. 

किसानों के खाते में 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर...

पीएम मोदी ( PM Modi) ने बटन दबाकर 10 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 11वीं किस्त मंगलवार, 31 मई को पंजीकृत लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की गई. प्रधानमंत्री मोदी ने 21 हजार करोड़ की राशि जारी की. 

क्या है किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना

किसानों को योजना के तहत तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्राप्त होती है. इससे 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि/स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को सहायता प्रदान की जा रही है. 

यह किस्तें हर चार महीने में आती हैं यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में योजना के तहत 2000-2000 रुपये भेजे जाते हैं. केंद्र सरकार यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है.आपको बता दें कि अभी तक सरकार इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में 1.8 लाख करोड़ रुपये की सम्मान राशि ट्रांसफर कर चुकी है.

ऐसे चेक होगा पीएम किसान का स्टेटस

पीएम किसान स्कीम के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 11वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जानै होगा. इसके बाद किसान को 'Farmers Corner' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको वेबसाइट पर मौजूद 'Beneficiaries List' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा.

इसके बाद आपको 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी. इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

Read More
{}{}