PHOTOS

Healthy Lifestyle: हर दिन रहना चाहते हैं स्वस्थ और पॉजिटिव, तो अपनाएं ये टिप्स

अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के तरीके खोजना कभी-कभी एक लड़ाई जैसा महसूस हो सकता है. आइए आपको कुछ सरल टिप्स बताते हैं जो आप हर दिन कर सकते हैं. ये न केवल आपको सकारात्मक ऊर्जा से भर देंगी बल्कि समग्र कल्याण को भी बढ़ावा देंगी.   
Advertisement
1/8
Breathe in Fresh Air
Breathe in Fresh Air

चाहे आप पास के पार्क में टहलें या बस हवा आने के लिए अपनी खिड़कियां खोलें, बाहर समय बिताना आपके ऊर्जा स्तर और मानसिक कल्याण के लिए अद्भुत काम कर सकता है. ताजी हवा आपके शरीर को ऑक्सीजन देने, आपके मूड को बेहतर बनाने और आपके दिमाग को साफ़ करने में मदद करती है.

2/8
Take Quality Sleep
Take Quality Sleep

अपने शरीर और दिमाग को पूरी तरह से रिचार्ज करने के लिए हर रात 7 से 8 घंटे की निर्बाध नींद का लक्ष्य रखें. सोने के समय की आरामदायक दिनचर्या बनाना, सोने से पहले स्क्रीन पर बिताए जाने वाले समय को कम करना और यह सुनिश्चित करना कि आपकी नींद का माहौल आराम के लिए आरामदायक हो, ये सभी बेहतर नींद की गुणवत्ता में योगदान कर सकते हैं.

3/8
Practice Meditation
Practice Meditation

ध्यान लगाने को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको आंतरिक शांति और संतुलन की भावना पैदा करने में मदद मिल सकती है. अपने दिमाग को शांत करने के लिए हर दिन बस कुछ मिनट का समय लेने से आपके समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

 

4/8
Soak Up The Sunshine
Soak Up The Sunshine

बाहर समय बिताने से आपकी त्वचा प्राकृतिक धूप के संपर्क में आती है, जो विटामिन डी के उत्पादन के लिए आवश्यक है एक पोषक तत्व जो मूड-बूस्टिंग और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. अपनी त्वचा को सनस्क्रीन से सुरक्षित रखें और तेज धूप के घंटों के दौरान छाया की तलाश करें.

5/8
Take Proper Nutrition
Take Proper Nutrition

अपने शरीर को तंदरुस्त बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए अपने आहार में विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, हल्के प्रोटीन और स्वस्थ वसा को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करें. इसके अलावा, ऊर्जावान और हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब पानी पीना सुनिश्चित करें.

 

6/8
Take Cold Shower
Take Cold Shower

यह देखा गया है कि ठंडे पानी से नहाने से परिसंचरण में सुधार होता है, सतर्कता बढ़‌ती है और यहां तक कि शरीर के प्राकृतिक अच्छा महसूस कराने वाले रसायन एंडोर्फिन के स्राव को उत्तेजित करके मूड को बढ़ावा मिलता है. अपने शरीर को ठंड के अनुकूल बनाने के लिए प्रतिदिन अपने शॉवर का तापमान धीरे-धीरे कम करके शुरुआत करें

7/8
Keep Moving
Keep Moving

चाहे आप योग करना, जॉगिंग करना, नृत्य करना पसंद करते हों, या लिफ्ट के बजाय बस सीढ़ियां चढ़ना पसंद करते हों, पूरे दिन सक्रिय रहने के तरीके खोजने से आपको अधिक ऊर्जावान और सतर्क महसूस करने में मदद मिल सकती है. अधिकतम लाभ के लिए सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखें.

8/8
Think Positive
Think Positive

कृतज्ञता का अभ्यास करें, वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करें, और अपने आप को उन्नति करने वाले लोगों और अनुभवों से घेरें जो आपको खुशी देते हैं. एक सकारात्मक मानसिकता का पोषण करके, आप न केवल अपने समग्र कल्याण को बढ़ाएंगे बल्कि अपने आस-पास के लोगों में भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेंगे.





Read More