Home >>ZeePHH Trending News

छिलका समझ फेंकने की न करना भूल, त्वचा जवां बनाने के साथ कब्ज से दिलाएगा निजात!

एक ऐसा फल जो विटामिन सी से भरपूर होता है. और उसके छिलके जो न केवल फेस के लिए बल्कि शरीर की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होते है.  

Advertisement
photo
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 16, 2022, 11:47 AM IST

चंडीगढ़- अधिकतर लोग फल खाने के बाद उनके छिलके फेंक देते है, लेकिन क्या आपको पता है कि जितना पोषक तत्व फल में होता है उतना ही उसके छिलके में भी होता है. जिन छिलकों को आप बेकार समझ कर फेंक देते है उन ही छिलकों के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. 

आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे है जो विटामिन सी से भरपूर होता है. उसके छिलके जो न केवल फेस के लिए बल्कि शरीर की बीमारियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. जी हां हम बात कर रहे है संतरे की. संतरे के फायदे के बारे में तो हम सभी को पता है, मगर आज हम संतरे के छिलके के बारे में जानेंगे. ये फायदे जानने के बाद आप कभी संतरे के छिलके को नहीं फेंकेंगे .

1. जितना विटामिन-सी  संतरे में होता है उस से ज्यादा विटामिन-सी संतरे के छिलके में होता है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

2. संतरे के छिलके में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन शक्ति को सुधारता है. साथ ही पेट से जुड़ी अन्य समस्या जैसे गैस, ब्लोटिंग और कब्ज से भी निजात मिलती है. 

3. चेहरे के दाग, मुहांसों, टैनिंग और ब्लैक हेड्स  को खत्म करने में संतरे का छिलका बहुत फायदेमंद होता है. संतरे का छिलका सिक्न को प्रीमेच्योर एजिंग से बचाता है और त्वचा को जवां बनाए रखता है. 

4. आंखों के नीचे बन रहे काले घेरों को साफ करने में संतरे के छिलके का प्रयोग किया जा सकता है. संतरे के छिलके के पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाते है. 

5. अगर आप डैंड्रफ यानी रुसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो संतरे का छिलका बालों में से रुसी को निकालने के लिए बहुत असरदार माना जाता है. 

6. फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए संतरे का छिलके का सेवन करें इससे फेफड़ों में होने वाले इन्फेकशन से भी बचा जा सकता है.

7. अगर आपके फ्रिज से खाने की बदबू आने लगी है तो आप  संतरे के छिलके से उस बदबू को दूर कर सकते है.  संतरे के छिलके को बर्तन में रखकर फ्रिज के अन्दर रखने से फ्रिज से बदबू आनी बंद हो जाएगी. 

8. मच्छरों से परेशान होने की भी अब कोई जरूरत नही है.  मच्छरों को भगाने और दूर रखने के लिए संतरे का छिलका बहुत मददगार होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है)

{}{}