Home >>ZeePHH Trending News

PM Narendra Modi Oath Ceremony: PM मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह में कौन-कौन मेहमान होंगे शामिल, देखें यहां पूरी लिस्ट

PM Narendra Modi Shapath Grahan Samaroh: पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की जीत के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगी.  

Advertisement
PM Narendra Modi Oath Ceremony: PM मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह में कौन-कौन मेहमान होंगे शामिल, देखें यहां पूरी लिस्ट
Stop
Riya Bawa|Updated: Jun 09, 2024, 10:42 AM IST

PM Modi Oath Taking Ceremony guest list: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे. शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.  इस समारोह में शामिल होने के लिए भारत के 7 पड़ोसी देशों के लीडर्स को न्योता दिया गया है. 

PM मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह में ये मेहमान होंगे शामिल

. रविवार सुबह मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पहली बार भारत पहुंचे. 
. मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनॉथ भी दिल्ली आए.
. बांग्लादेश की PM शेख हसीना एक दिन पहले ही शनिवार दोपहर ही भारत आ गई थीं.
. श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे.
. नेपाल के PM प्रचंड.
. भूटान के PM शेरिंग तोबगे.
. सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ शामिल होंगे.

दऱअसल पथ ग्रहण के लिए विदेशी महमानों के भारत आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नई दिल्ली पहुंच गए है. 

वहीं बांग्लादेश की PM शेख हसीना एक दिन पहले ही शनिवार दोपहर ही भारत आ गई थीं.  इनके अलावा इस समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के PM प्रचंड, भूटान के PM शेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ शामिल होंगे. 

PM मोदी के समारोह में आने वाले विदेशी मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था दिल्ली के सबसे बड़े होटलों में की गई है. इनमें ITC मौर्या, ताज होटल, ओबेरॉय, क्लैरिजेस और लीला होटल शामिल हैं. इनकी सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री और दिल्ली की आर्म्ड पुलिस (DAP) के 2500 जवानों को तैनात किया गया है. विदेशी लीडर्स के एयरपोर्ट से होटल और वेन्यू तक के रास्ते की ड्रोन्स के जरिए निगरानी की जाएगी.

2024 में मोदी 7वीं बार शपथ लेंगे
नरेंद्र मोदी पिछले 24 साल में 6 बार शपथ ले चुके हैं इसमें उन्होंने 4 बार सीएम और 2 बार पीएम पद की शपथ ली. 2024 में मोदी 7वीं बार शपथ लेंगे. वे पहली बार चुनाव नतीजे आने के 5 दिनों के अंदर शपथ ग्रहण करेंगे। 2001 में गुजरात का सीएम बनने से लेकर 2019 में दूसरी बार पीएम बनने तक उन्होंने हर बार 6 से 10 दिनों में ही शपथ ग्रहण की है।

{}{}