Home >>ZeePHH Trending News

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के सभी आधिकारिक काम करने में उपयोग की जाएगी हिंदी

हिंदी दिवस के मौके पर जहां देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला, सिरमौर और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर प्रकाश बंसल ने एक बड़ी घोषणा की गई. 

Advertisement
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के सभी आधिकारिक काम करने में उपयोग की जाएगी हिंदी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 14, 2022, 06:02 PM IST

अंकुश ढोबला/शिमला:​ हिंदी दिवस के मौके पर देश-प्रदेश में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में भी हिंदी दिवस के मौके पर खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. 

दुनियाभर के 180 देशों में मनाया जाता है हिंदी दिवस-प्रोफेसर प्रकाश बंसल
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर प्रकाश बंसल ने कहा कि हिंदी भाषा की महवत्ता को बनाए रखने के लिए हर साल हिंदी दिवस का आयोजन किया जाता है. आज दुनिया भर के 180 देशों में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हिंदी दिवस के मौके पर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने भी कई बड़े फैसले लिए हैं. 

ये भी पढ़ें- Hindi diwas 2022: जानें 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, क्या है इतिहास

HPU के आधिकारिक काम में उपयोग होगी हिंदी 
हिंदी दिवस के इस खास मौके पर आज से विश्वविद्यालय के सभी आधिकारिक काम हिंदी भाषा में किए जाएंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रदेश सरकार के साथ एमओयू साइन करेगा. इस एमओयू में विश्वविद्यालय हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की मदद करेगा. 

ये भी देखें- हिंदी दिवस पर कैसे तैयार करें अच्छी स्पीच, वीडियो में जानें खास टिप्स

सिरमौर में मनाया गया हिंदी दिवस
वहीं हिंदी दिवस के मौके पर सिरमौर जिला के अलग-अलग स्कूलों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जिला मुख्यालय नाहन स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में जेबीटी प्रशिक्षुओं के लिए भी हिंदी दिवस पर एक खास कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें जिला परियोजना अधिकारी ऋषि पाल शर्मा बतौर मुख्यातिथि रूप मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में बच्चों के लिए क्विज, नारा लेखन और भाषण प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं. इन कार्यक्रमों में राजकीय कार्य और प्रशासनिक कार्यों में हिंदी भाषा के महत्व पर भी चर्चा की जा रही है ताकि बच्चे हिंदी भाषा का महत्व समझ सके.

ये भी पढ़ें- हिंदी दिवस पर ऐसे तैयार करें जबरदस्त स्पीच, खुश हो जाएंगे शिक्षक और मित्र

अंग्रेजी के बढ़ते वर्चस्व को लेकर हिंदी को नहीं मिला था खास महत्व
इसके अलावा राजधानी शिमला में भी हिंदी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जहां हिमाचल प्रदेश के कानून मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि साल 1978 में तत्कालीन शांता कुमार सरकार ने सभी सरकारी कार्य हिंदी में करने के निर्देश जारी किए थे, लेकिन अंग्रेजी भाषा के बढ़ते वर्चस्व की वजह से हिंदी को खास महत्व नहीं मिल पाया, जिसकी इसकी हिंदी भाषा हकदार है. उन्होंने कहा कि न्यायालय के कार्यों में भी हिंदी भाषा का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, ताकि हिंदी भाषा को बढ़ावा दिया जा सके.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}