Home >>ZeePHH Trending News

Himachal Chunav: बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहा बंजार विधानसभा क्षेत्र, जानें क्या है राजनीतिक समीकरण

Himachal Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बीच हम आपको हर एक विधानसभा का इतिहास, राजनीतिक समीकरण और क्षेत्रीय समस्याओं के बारे में बता रहे हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे प्रदेश की महत्वपूर्ण सीटों में शामिल बंजार सीट के बारे में.  

Advertisement
Himachal Chunav: बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहा बंजार विधानसभा क्षेत्र, जानें क्या है राजनीतिक समीकरण
Stop
Poonam |Updated: Oct 16, 2022, 01:19 PM IST

Banjar VidhanSabha Seat: हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव (himachal assembly election 2022) के मद्देनजर चुनावी तैयारियां तेज हो गई हैं. प्रदेश में इस साल 68 विधानसभा सीटों (Himachal assembly seat) पर चुनाव होने हैं. ऐसे में हम आपको एक-एक विधानसभा सीट के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे हिमाचल की बंजार विधानसभा सीट (Banjar Assembly seat) के बारे में, जो राज्य की महत्वपूर्ण सीटों में शामिल है जो कि कुल्लू जिला (Dist Kullu) के अंतर्गत आती है. 

क्या है इस सीट का राजनीतिक समीकरण?
बंजार विधानसभा सीट पर 2017 में भारतीय जनता पार्टी के सुरेंद्र शौरी (Surender Shourie) को जीत हासिल हुई थी. बता दें, इस क्षेत्र में कुल 72,684 वोटर हैं, जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 58,212 और महिला मतदाताओं की संख्या 56,031 है. 2017 विधानसभा चुनाव (Himachal Assembly election 2017) में इस सीट पर 80 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. इस समय यहां की जनता ने बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र शौरी को बहुमत देकर अपना विधायक चुना था. सुरेंद्र शौरी ने कांग्रेस प्रत्याशी करण सिंह को 3,240 वोटों के मार्जिन से मात दी थी.

ये भी पढ़ें- कुल्लू विधानसभा सीट पर अब तक रहा कांग्रेस BJP का कब्जा, क्या AAP दिखा पाएगी अपना दमखम

बिजली, पानी और शिक्षा की समस्या से घिरा है बंजार विधानसभा क्षेत्र
प्रदेश की महत्वपूर्ण सीटों में शामिल होने के बाद भी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं की समस्या लगातार बनी हुई है. काफी समय से अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी है. मरीजों को इलाज के लिए कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. वहीं स्कूलों में भी शिक्षकों की कमी के चलते बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं मिल पा रही है. इसके अलावा प्रदेश के कई हिस्से ऐसे भी हैं जहां बिजली और पानी की समस्या है. महिलाओं रोजमर्रा के कामों के लिए दूर से पानी लाना पड़ता है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Vidhansabha chunav: मनाली की खूबसूरती बनाए रखने के लिए किस प्रत्याशी का नाम होगा फाइनल

अब तक किस-किस का रहा कब्जा?
इस सीट पर 1977 में जेएनपी से महेश्वर सिंह, 1982 में बीजेपी से महेश्वर सिंह, 1985 में कांग्रेस से सत्य प्रकाश ठाकुर, 1990 में बीजेपी से कारन सिंह, 1993 में कांग्रेस से सत्य प्रकाश ठाकुर, 1998 में भाजपा से कारन सिंह, 2003 में बीजेपी से खमी राम और 2007 में बीजेपी से खमी राम, 2012 में कांग्रेस से कारन सिंह, 2017 में बीजेपी से सुरेंद्र शौरी का कब्जा रहा है.  

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}