Home >>ZeePHH Trending News

क्या आप भी बहुत देर तक पेशाब रोकते हो? जानिए ऐसा करने के खतरे...

क्या होता है जब आप अपने पेशाब को बहुत देर तक नियंत्रित करते हैं? यहां लंबे समय तक पेशाब रोकने के खतरों के बारे में कुछ तथ्य दिए गए हैं जानने के लिए पढ़ें!  

Advertisement
photo
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 17, 2022, 06:05 PM IST

चंडीगढ़- आप में से कितने लोग सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करने से परहेज करते हैं? क्या आप अपना पेशाब रोकते हैं क्योंकि आपको पेशाब करने के लिए आधी रात को उठना पड़ता है? 

जब आप घर जाते हैं, तो आपको कितनी बार ऐसा लगता है कि जैसे ही आप वाशरूम में जाते हैं, तो आप कंट्रोल नहीं कर सकते? चलिए आपको बताते है बहुत लंबे समय तक पेशाब रोकने के खतरे.

गुर्दे की पथरी: गुर्दे की पथरी तब बनती है जब हमारे शरीर में अपशिष्ट उत्पाद शांत हो जाते हैं. यह एक बहुत ही दर्दनाक स्थिति हो सकती है, और यदि पथरी बहुत बड़ी हो जाती है, तो आपको उन्हें हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है. इस समस्या का सबसे आम कारण बहुत कम पानी पीना और पेशाब को रोक कर रखना है.

मूत्र संक्रमण: जब आप अपने मूत्र को लंबे समय तक रोक कर रखते हैं, तो आपको मूत्र पथ के संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है. बैक्टीरिया स्वाभाविक रूप से मूत्र पथ में मौजूद होते हैं और मूत्र के साथ उत्सर्जित होते हैं. जब मूत्राशय में पेशाब रुक जाता है, तो बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं और मूत्र पथ के किसी भी हिस्से में संक्रमण का कारण बन सकते हैं. यूटीआई बेहद दर्दनाक होते हैं, और एक बार ट्रिगर होने के बाद, वे फिर से हो सकते हैं.

बर्स्ट ब्लैडर: यह दुर्लभ है, लेकिन ऐसा हो सकता है. यदि आप अपने पेशाब को अधिक समय तक रोक कर रखते हैं, तो आपका मूत्राशय फट सकता है. ब्लैडर फटने पर यूरिन पेट में भर जाता है. लंबे समय तक पेशाब को रोके रखने से मूत्राशय में खिंचाव और कमजोरी हो सकती है.

दर्द : पेशाब करने की इच्छा होना एक आम बात है, लेकिन पेशाब को ज्यादा देर तक रोके रखने से दर्द हो सकता है क्योंकि पेशाब की मात्रा को बढ़ाने के लिए मांसपेशियों को ओवरटाइम काम करना पड़ता है और निचोड़ना पड़ता है. और जब आप शून्य हो जाते हैं, तो यह अपने मूल आकार में वापस आ जाता है। मूत्र को रोकना और मूत्राशय को लगातार खींचना अंततः मूत्राशय को वापस उछलने से रोक सकता है.

असंयम: लंबे समय तक पेशाब को रोककर रखने से पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं. इसका परिणाम असंयम हो सकता है, जो एक परेशान करने वाली और शर्मनाक समस्या हो सकती है.

Read More
{}{}