Home >>ZeePHH Trending News

Haryana CM: नायब सिंह सैनी बने हरियाणा के मुख्यमंत्री, नई सरकार ने लिया शपथ

Haryana New CM Oath Ceremony: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी बने. जानें पूरी डिटेल...

Advertisement
Haryana CM: नायब सिंह सैनी बने हरियाणा के मुख्यमंत्री, नई सरकार ने लिया शपथ
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Mar 12, 2024, 06:14 PM IST

Haryana CM Nayab Singh Saini:  कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सैनी हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं.  आज सुबह हुई विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लग गई है.जिसके बाद उन्होंने सीएम पद की शपथ ग्रहण की. 

वहीं, कंवरपाल गुर्जर, रणजीत सिंह चौटाला, जयप्रकाश दलाल, बीजेपी नेता बनवारी लाल और मूलचंद शर्मा ने कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली. ऐसे में सीएम के साथ 5 मंत्रियों ने शपथ ली. 

 

बता दें, सुबह हुई मीटिंग के बाद नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फूल देकर बधाई दी. वहीं, कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद नायब सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री घोषित किए जाने के बाद उनके समर्थकों ने कुरूक्षेत्र में जश्न मनाया. 

जानकारी के लिए बता दें, हरियाणा में सत्तारूढ़ BJP और JJP गठबंधन में लोकसभा चुनाव से पहले सीट बंटवारे को लेकर दरार पैदा होने की खबर सामने आई. इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके साथी कैबिनेट मंत्रियों ने प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को मंगलवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया. वहीं, इस्तीफे के बाद हुई विधायक दल की बैठक में हरियाणा के अगले सीएम के रूप में नायब सिंह सैनी के नाम पर मुहर लग गई. 

बता दें, नायब सिंह सैनी हरियाणा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. वह ओबीसी समुदाय से आने वाले नेता हैं. साल 1996 में नायब सिंह को राज्य में भाजपा संगठन की जिम्मेदारी दी गई थी.  वो साल 2002 में युवा मोर्चा बीजेपी अंबाला से जिला महामंत्री बने रहे. साल 2005 में युवा मोर्चा भाजपा अंबाला में जिला अध्यक्ष पर बने रहे.  2009 में किसान मोर्चा भाजपा हरियाणा के प्रदेश महामंत्री रहे. इसके बाद साल 2012 में बीजेपी अंबाला से जिला अध्यक्ष रहे. साल 2014 में वो नारायणगढ़ विधानसभा से विधायक बने.  इसके बाद साल 2016 में सैनी को खट्टर सरकार में राज्य मंत्री भी बनाया गया.  वहीं, वो साल 2019 में कुरुक्षेत्र से सांसद चुने गए. 

अपडेट जारी है..

 

Read More
{}{}