Home >>ZeePHH Trending News

Food For Glowing Skin: स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए खाएं ये चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Food For Glowing Skin: वास्तव में स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए त्वचा देखभाल उत्पादों से कहीं अधिक खान-पान की आवश्यकता होती है. मुख्य बात आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देना है और विटामिन ई इसमें प्रमुख योगदान देता है.   

Advertisement
Food For Glowing Skin: स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए खाएं ये चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
Stop
Raj Rani|Updated: Feb 06, 2024, 09:13 AM IST

Food For Glowing Skin: इन विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से न केवल चमकदार त्वचा बल्कि पूरे शरीर के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है. आइए जानते हैं कुछ स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ, जो त्वचा को निखारने वाले इस विटामिन से भरपूर हैं और त्वचा की प्राकृतिक चमक दिला सकते हैं.

पालक(Spinach)
पालक आवश्यक विटामिन और खनिजों, विशेष रूप से विटामिन ई से भरपूर होती है. यह आपकी त्वचा की प्रतिरक्षा प्रणाली बचाता है, बीमारियों को दूर रखता है और क्षति को भी रोकता है. पालक के एक मात्र कप में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, फोलेट और पोटेशियम सहित पोषक तत्वों की एक श्रृंखला होती है, जो त्वचा संबंधी समस्या को दूर कर सकती है. 

एवोकैडो(Avocado)
बहुमुखी और मलाईदार फल एवोकैडो, सिर्फ एक ट्रेंडी टोस्ट टॉपिंग से कहीं अधिक है। प्रति 100 ग्राम में प्रचुर मात्रा में 2.07 मिलीग्राम विटामिन ई के साथ, एवोकाडो विटामिन सी और त्वचा-प्रेमी पोटेशियम की खुराक भी प्रदान करता है. इसका जादू इसके बुढ़ापा रोधी गुणों, झुर्रियों और उम्र के धब्बों को कम करने में मदद करता है. एवोकाडो विटामिन जैसे ए, सी और ई ओलिक और लिनोलिक एसिड से भरपूर होता है. यह युवा और जीवंत त्वचा(Food For Glowing Skin) को बनाए रखने के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

बादाम(Almonds)
बादाम को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाकर शुष्क त्वचा से छुटकारा पाया जा सकता है. बादाम न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं, बल्कि इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर, ये नट्स शरीर को बीमारी से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करते हुए सुंदर और चमकदार त्वचा में योगदान कर सकता है.

ब्रोकोली(Broccoli)
ब्रोकोली, जिसे सुपरफूड भी कहा जाता है, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और प्रीबायोटिक फाइबर से भरपूर त्वचा का संरक्षक है. पकी हुई ब्रोकोली विटामिन ई प्रदान करती है, जो त्वचा की प्राकृतिक चमक को बनाए रखकर और संक्रमण से बचाकर त्वचा(Food For Glowing Skin)  के स्वास्थ्य को बढ़ाती है. तांबे और जस्ता जैसे खनिजों सहित आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, ब्रोकोली त्वचा के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा दोनों के लिए एक फायदेमंद सब्जी हो सकती है. 

मूंगफली(Peanuts)
मूंगफली, एक लोकप्रिय नाश्ता है. यह विटामिन ई के साथ, वे आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करके त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं जो त्वचा(Food For Glowing Skin)  को हाइड्रेटेड रखते हैं और इसकी प्राकृतिक नमी बनाए रखते हैं. इसके अतिरिक्त, माना जाता है कि मूंगफली मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ती है और सूजन को कम करती है, इसके विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट काफी फायदेमंद हो सकते हैं. 

Read More
{}{}