Home >>ZeePHH Trending News

UPI से हो रहा फ्रॉड, लुधियाना में साइबर क्राइम हेल्प डेस्क यूनिट की हुई शुरुआत

Cyber Crime News: देशभर में आए दिन साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. हर दिन किसी न किसी से कोई न कोई फ्रॉड का मामला सामने आता है. इसी को देखते हुए लुधियाना के सराभा नगर स्थित पुलिस स्टेशन में साइबर क्राइम हेल्प डेस्क यूनिट की शुरुआत की गई है.  

Advertisement
UPI से हो रहा फ्रॉड, लुधियाना में साइबर क्राइम हेल्प डेस्क यूनिट की हुई शुरुआत
Stop
Poonam |Updated: Jan 19, 2023, 10:25 AM IST

भरत शर्मा/लुधियाना: एक समय था जब चोर घरों में घुसकर चोरी करते थे, लेकिन आज के डिजिटल दौर में ये लोग भी शातिर हो गए हैं. ये दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना लेते हैं. आज जितने केस हत्या और चोरी के सामने आते हैं उससे भी ज्यादा साइबर क्राइम के मामले सामने आते हैं. कभी किसी के सोशल मीडिया अकाउंट का गलत इस्तेमाल किया जाता है तो कभी फ्रॉडी किसी के पैसे ही निकाल लेते हैं.

देश में साइबर क्राइम की दर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. ठग इतने शातिर हो गए हैं कि वह सामने वाले को पता भी नहीं चलने देते और उसे अपना शिकार बना लेते हैं. ऐसे में इन ठगों से बचने के लिए कई जगहों पर साइबर हेल्प डेस्क बनाए गए हैं ताकि लोग इन ठगों की ठगी का शिकार बनने से बच सकें या फिर उनके साथ धोखाधड़ी हुई भी है तो वह तुरंत अपनी शिकायत कर समाधान पा सकें. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर के स्टूडेंट्स को गिफ्ट करेंगे स्कूल बैग कम स्टडी टेबल

इस पुलिस स्टेशन में हुई साइबर क्राइम हेल्प डेस्क यूनिट की शुरुआत
इसी को देखते हुए अब लुधियाना के सराभा नगर स्थित पुलिस स्टेशन में साइबर क्राइम हेल्प डेस्क यूनिट की शुरुआत की गई है, जिसका पुलिस कमिश्नर मनदीप सिंह सिद्धू ने उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोग साइबर ठगी से बचने के लिए इस हेल्पडेस्क का सहारा ले सकते हैं. अगर किसी के साथ कोई साइबर क्राइम होता है तो वह यह यहां आकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

ट्रांजैक्शन का जिक्र करते हुए कही यह बात
इसके साथ ही उन्होंने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का जिक्र करते हुए कहा कि आजकल लोगों के पास कई अनजान कॉल आते हैं और कॉल करने वाला व्यक्ति कुछ न कुछ बाते बनाकर हमसे हमारे फोन पर आया ओटीपी मांगकर लाखों रुपये की ठगी कर लेता है. ऐसे में हम सभी को इन अनजान फोन कॉल से सावधान रहने की जरूरत है. 

ये भी पढ़ें- स्कूली बच्चे स्वदेशी अपनाने की ले रहे शपथ, चाइनीज सामान का कर रहे boycott

UPI से भी हो रहा फ्रॉड
इसके अलावा पुलिस कमिश्नर मनदीप सिंह सिद्धू ने यह भी कहा कि लोग इस हेल्प डेस्क के जरिए 24 घंटे कभी भी यहां आकर अपनी शिकायत दे सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने लोगों से यह अपील भी की है कि कोई भी बैंक या विशेष व्यक्ति का फोन कॉल आए और आपकी डिटेल मांगे तो उसे शेयर ना करें. उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग भोले-भाले लोगों को अपने ठगी का शिकार बनाते हैं, जिससे उनके पैसे अकाउंट से निकाल लिए जाते हैं. आज के समय में ज्यादातर लोग यूपीआई पेमेंट से ठगी का शिकार होते हैं. इसी को देखते हुए अब इस यूनिट में लोगों की सहायता की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}