Home >>ZeePHH Trending News

Corona Virus: तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, खांसी जुकाम से पीड़ित लोगों का भी किया जा रहा टेस्ट

Corona Virus News: देश में एक बार कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों में इजाफा होने लगा है. हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला में कोरोना के बढ़ते मामले देख स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. यहां अब खांसी-जुकाम से पीड़ित लोगों का भी टेस्ट किया जा रहा है.   

Advertisement
Corona Virus: तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, खांसी जुकाम से पीड़ित लोगों का भी किया जा रहा टेस्ट
Stop
Poonam |Updated: Apr 04, 2023, 03:59 PM IST

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों (Corona Virus Case Increase) में इजाफा होता दिख रहा है. प्रदेश जिला हमीरपुर में लगातार कोरोना संक्रमण (Corona Virus In Hamirpur) के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिसे लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट हो चुका है. जिला में विभाग द्वारा कान्टैक्ट ट्रेसिंग (Contact tracing) और रैंडम सैंपलिंग बढ़ा दी गई है. हमीरपुर जिला में रोजाना 400 से 500 लोगों के कोविड टैस्ट किए जा रहे हैं, जिनमें 5 से 10 प्रतिशत लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है जो कि सामान्य से अधिक मानी जाती है.

खांसी-जुकाम से पीड़ित लोगों का हो रहा कोविड टेस्ट
कोरोना की इस स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं. विभाग की ओर से कहा गया है कि खांसी-जुकाम से पीड़ित लोगों के कोविड टेस्ट किए जाएं और 50 से 60 प्रतिशत आरटीपीसीआर टेस्ट किए जाएं. इसके साथ ही लोगों से एहतियात बरतने का भी आग्रह किया जा रहा है.

ये भी पढे़ं- Sports News: हिमाचल प्रदेश में क्यों कम हो रही खिलाड़ियों की संख्या, क्या है इसकी बड़ी वजह?

हर दिन पाए जाए रहे पॉजिटिव मामले 
वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि हमीरपुर जिला ही नहीं बल्कि देश के अलग-अलग राज्यों में भी कोविड 19 के मामले बढ़ रहे हैं. इसी को देखते हुए आदेश दिए गए हैं कि कोविड 19 के 50 से 60 प्रतिशत आरटीपीसीआर टेस्ट किए जाएं. उन्होंने बताया कि एक सप्ताह से टेस्टिंग बढ़ा दी गई है. जिला में रोजाना 400 से 500 टेस्ट किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि इनमें 5 से 10 प्रतिशत लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने की भी अपील की. 

ये भी पढ़ें- Loktantra Prahari Yojna: हिमाचल प्रदेश में बंद की गई 'लोकतंत्र प्रहरी योजना', ये है बड़ी वजह

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की पहली और दूसरी वेव में कई लोगों की जान चली गई थी. कोरोनाकाल का वो मंजर याद कर आज भी हर किसी के रौंगटे खड़े हो जाते हैं जब लोग वायरस से बचने के लिए घरों में कैद होने को मजबूर थे. मरीजों को अस्पतालों में जगह मिलना भी मुश्किल हो गया था. ऐसे में एक बार फिर वायरस ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. पिछले दो सप्ताह में कोरोना के मामलों में तेजी आई है. ऐसे में कई राज्यों की सरकार अलर्ट हो गई है. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}