Home >>ZeePHH Trending News

Black Coffee: वजन कम करने से लेकर कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है ब्लैक कॉफी

Black coffee for health: आज कल लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. अगर देखा जाए तो ज्यादातर लोग वजन बढ़ने, शुगर, कैंसर और हर्ट की समस्या से जूझ रहे हैं. इन सभी का रामबाण इलाज है ब्लैक कॉफी.

Advertisement
Black Coffee: वजन कम करने से लेकर कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है ब्लैक कॉफी
Stop
Poonam |Updated: Feb 26, 2023, 06:16 PM IST

Black coffee benefits: बदलते लाइफ स्टाइल और हर दिन की भागदौड़ के बीच खुद को फिट रख पाना हर किसी के लिए एक बड़ा टास्क बन गया है. ऐसे में लोग खुद को स्वस्थ रखने और खुद को फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ क्या-क्या नहीं करते. इसके लिए ब्लैक कॉफी का सेवन किया जाता है. ब्लैक कॉफी एक लोकप्रिय पेय प्रदार्थ है, जिसका दुनिया भर में लोगों द्वारा सेवन किया जाता है. 

सोचने समझने की क्षमता तेज रखने में मददगार होती है ब्लैक कॉफी
ब्लैक कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को एक्टिव रखती है और ऊर्जा प्रदान करती है. कैफीन दिमाग के एक हिस्से को स्टिमुलेट करता है, जिससे आपकी सोचने समझने की क्षमता भी तेज होती है. 

नींद को कंट्रोल करने में भी मददगार होती है ब्लैक कॉफी
इसके अलावा ब्लैक कॉफी में थियोब्रोमाइन होता है. यह भी बॉडी को एक्टिव रखने में मदद करता है. थियोब्रोमाइन शरीर के प्रतिरोधक तंत्र को नियंत्रित करता है, जिससे नींद भी कंट्रोल रहती है. इस प्रतिरोधक तंत्र को नियंत्रित करके थियोब्रोमाइन आपको जागरुक रखता है और सक्रियता को बढ़ाता है. हालांकि ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए कैफीन का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए. 

वजन कम करने में सहायक होती है ब्लैक कॉफी
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ब्लैक कॉफी आपके लिए अच्छी साबित होगी. आप इसे अपने डाइट प्लान में भी शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Mulethi farming: हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में होगी मुलेठी की पैदावार, किसानों को मिलेगा भरपूर लाभ

मेटाबोलिज्म को देता है बढावा
इसमें मौजूद कैफीन आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है जो आपका वजन कम करने में मददगार साबित होता है. अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आप दिन में एक से दो कप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं. 

कम कैलोरी होने की वजह से होता है मददगार
ब्लैक कॉफी में कोई एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं होती है, इसलिए यह आपके वजन को कम करने में मददगार होती है. 

हाई मेटाबोलिज्म में मददगार होती है ब्लैक कॉफी
ब्लैक कॉफी पीने से आपका मेटाबोलिज्म तेज होता है जो आपकी बॉडी में मौजूद एक्सट्रा कैलोरी को जलाने में मदद करता है. इसके अलावा ब्लैक कॉफी पीने से फूड क्रेविंग्स कम होने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें- NTPC ने एक बार फिर रचा इतिहास, विश्व स्तर पर नंबर वन बनने का मिला खिताब 

मस्तिष्क के लिए भी अच्छी होती है ब्लैक कॉफी
ब्लैक कॉफी मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में काफी मदद करती है. इसमें कैफीन के साथ-साथ कई अन्य उपयोगी तत्व भी होते हैं जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मददगार होते साबित हैं. ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर भी असर डालता है जो बोध से संबंधित कार्यों को नियंत्रित करता है. यह मस्तिष्क के समान्तर गतिविधियों को बढ़ाता है और मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है.

ब्लैक कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऐसे करते हैं कार्य  
ब्लैक कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने वाली रफ्तार को कम करते हैं और मस्तिष्क को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

कैंसर से लड़ने में सहायक होती है ब्लैक कॉफी
कुछ अध्ययनों में बताया गया है कि ब्लैक कॉफी के सेवन से कैंसर को काफी हद खत्म किया जा सकता है. इसे कैंसर से लड़ने में काफी सहायक माना जाता है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि कॉफी से कैंसर का इलाज किया जा सकता है. कॉफी का अन्य फूड विकल्पों के साथ उचित मात्रा में सेवन करना स्वस्थ जीवनशैली के लिए अच्छा हो सकता है जो अन्य बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है, जिसमें कैंसर भी शामिल है.

डायबिटीज से बचाव के लिए सहायक है ब्लैक कॉफी
ब्लैक कॉफी में चीनी की मात्रा नहीं होती है जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक उत्तम विकल्प होता है. ब्लैक कॉफी डायबिटीज से बचाव में एक महत्वपूर्ण उपाय हो सकता है. कुछ शोधों में देखा गया है कि कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में इंसुलिन के संचय को कम करता है, जिससे यह रोगी को डायबिटीज से बचाने में मदद करता है. कॉफी में अन्य तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो डायबिटीज से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दिए गए टिप्स को फॉलो करने से पहले एक बार चिकित्सक से परामर्श ले लें. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}