Home >>ZeePHH Trending News

Benefits of Beer: सेहत के लिए अच्छी हो सकती बीयर,जानें इसके पीने के फायदे

बीयर पीने के कई फायदे होते है जिसे पीने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है. जानिए क्या सच में बीयर पीने के फायदे हो सकते है.   

Advertisement
photo
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 24, 2022, 10:42 AM IST

चंडीगढ़:  इसमें कोई दो राय नहीं है कि बीयर, शराब के सबसे पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है. बहुत से लोग दिनभर की थकान और  शाम को आराम पाने के लिए एक चिल्ड बीयर (drink beer) पीना पसंद करते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इसे पीने से आपको कई फायदे  भी हो सकते है.

वीयर में अल्कोहल की मात्रा भी कम होती है और अन्य नशीले ड्रिंक्स की तुलना में इसे कम हानिकारक माना जाता है. ज्यादातर लोग तनाव को कम करने के लिए बीयर का सेवन करते है. रिपोर्ट की माने तो इसे पीने के कई फायदे होते है जिसे पीने से कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

बीयर तनाव को कम करने में सहायता करती है. अल्कोहल की मात्रा कम होने के कारण यह नुकसानदायक नहीं है. इसलिए आजकल ज्यादातर लोग जब परेशान या घबराहट महसूस करते, तो वे बीयर का सेवन करना पंसद करते है इससे उनका तनाव दूर हो सकता है, लेकिन ज्यादा सेवन करने से हमेशा बचें.

अगर किसी को किडनी स्टोन जैसी समस्या है तो उसके लिए बीयर का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है. तमाम डॉक्टर स्टोन के मरीजों को बीयर पीने की सलाह देते है. क्योंकि डॉक्टर का कहना है कि बीयर पीने से स्टोन टूटकर यूरिन के जरिए बाहर आ जाता है. इसलिए ज्यादातर लोग बीयर पीने की सलाह देते है. 

शोध की माने तो बीयर स्कीन के लिए अच्छी मानी जाती है. इसे पीने से स्कीन में ग्लो आता है और स्कीन पर काफी असर पड़ता है जिससे शरीर में मौजूद जख्म भी भर जाते है. 

आजकल लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगी है और उनको भूलने की बीमारी  जैसी समस्या सामना करना पड़ता है. अब सीमित मात्रा में बीयर पीकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है. बीयर में मौजूद सिलिकॉन और हॉप्स जैसे तत्व अल्जाइमर की रोकथाम करने में मददगार माने जाते हैं.

बीयर वजन को बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है.अगर आप हफ्ते में एक या दो बार बीयर का सेवन करते है तो इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है. लेकिन रेगुलर बीयर पीने से भी बचें, क्योंकि जरूरत से ज्यादा हर चीज का सेवन करना नुकसानदायक होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}