Home >>Zee PHH Sports

IND vs SA Final: इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खिताबी जंग! फाइनल में किसकी होगी जीत?

IND vs SA Final: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में आज टीम इंडिया की टक्‍कर दक्षिण अफ्रीका से होगी. यह मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जायेगा.   

Advertisement
IND vs SA Final: इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खिताबी जंग! फाइनल में किसकी होगी जीत?
Stop
Riya Bawa|Updated: Jun 29, 2024, 09:47 AM IST

India vs South Africa T20 Worldcup 2024 Final Match: टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल  (T20 Worldcup 2024)  मुकाबला आज टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जायेगा. यह मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जायेगा. इस टूर्नामेंट में भारत का सफर 2023 के वनडे विश्व कप अभियान की तरह ही रहा है जहां वे फाइनल तक हावी रहे लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार गए. इस बार भी वे अजेय हैं और उनका सामना दक्षिण अफ्रीकी टीम से होगा जो विश्व कप फाइनल (T20 Worldcup 2024)  के दबाव से अनजान है.

कहां खेला जाएगा ये मैच 
यह मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा

कितने बजे शुरू होगा
वेस्टइंडीज के समयानुसार यह मैच सुबह 10:30 बजे से शुरू होगा. वहीं भारत में देख रहे लोग, फाइनल मैच को रात 8 बजे से लाइव देख सकते हैं.

यहां देखें मैच
टीवी दर्शक स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के माध्यम से लाइव मैच का लुत्फ उठा सकते हैं. वहीं Disney+ Hotstar पर मैच का लाइव स्ट्रीम भी उपलब्ध होगा, लेकिन इसके लिए आपको सब्स्क्रिप्शन लेना पड़ेगा.

 

पिछले मैच में किस खिलाड़ी का रहा बेहतरीन प्रदर्शन
भारत के अभियान की खासियत अलग-अलग परिस्थितियों में उनके दबदबे से है. कप्तान रोहित शर्मा ने अहम भूमिका निभाते हुए महत्वपूर्ण रन बनाए हैं जबकि तेज गेंदबाजों और स्पिनरों वाली गेंदबाजी इकाई ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. हालांकि टीम विराट कोहली से अहम योगदान की उम्मीद करेगी जिन्होंने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है.

दक्षिण अफ्रीका ने 1998 चैंपियंस ट्रॉफी में जीती थी
अगर दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका एकमात्र ICC जीत 1998 चैंपियंस ट्रॉफी में हुई थी और वे फाइनल में नई उम्मीद के साथ उतरेंगे. सेमीफाइनल में अफगानिस्तान पर शानदार जीत के बाद टीम का लक्ष्य पहला टी20 विश्व कप खिताब जीतना होगा. 

ये भी पढ़े: IND vs BAN Playing 11: क्या टीम इंडिया की होगी सेमीफाइनल में एंट्री? देखें इंडिया बनाम बांग्लादेश हेड टू हैड रिकॉर्ड 

टीम इंडिया के पास आईसीसी ट्रॉफी जीतने का ये सुनहरा अवसर है क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी टीम का इतिहास नाकआउट मुकाबलों में काफी खराब रहा है. दोनों टीमें इस विश्व कप में अजय रहीं हैं. ये देखना बहुत रोमांचक होगा कि आज के इस फाइनल मुकाबले में किसकी जीत होती है.

ये भी पढ़े: IND vs AFG Playing 11: इंडिया पर अफगानिस्तान पड़ सकता है भारी! ये ड्रीम 11 टीम बदल देगी आपकी किस्मत

{}{}