Home >>Zee PHH Religion

Aaj ka Panchang: महीने के पहले दिन बन रहा शुभ योग, जानें क्या है आज का राहुकाल?

Aaj ka Panchang: हिंदू पचांग को वैदिक पंचांग भी कहा जाता है. पंचांग के माध्यम से ही काल व समय की गणना की जाती है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से एक माह में तीस तिथियां होती हैं, जो दो पक्षों में विभाजित होती हैं. ऐसे में यहां जानें क्या है शनिवार का पंचांग?  

Advertisement
Aaj ka Panchang: महीने के पहले दिन बन रहा शुभ योग, जानें क्या है आज का राहुकाल?
Stop
Poonam |Updated: Jul 01, 2023, 08:38 AM IST

Aaj ka Panchang 1 July 2023: आज जुलाई माह का पहला दिन है. आज से साल के सातवें महीने यानी जुलाई की शुरुआत हो गई है. पंचांग के अनुसार, आज दिन शनिवार और आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है. आज का योग, नक्षत्र और राहुकाल जानने के लिए पढ़े आज का पंचांग?

तिथि: त्रयोदशी
वार: शनिवार 
पक्ष: शुक्ल
करण: कौलव
नक्षत्र: अनुराधा
योग: शुभ

ये भी पढ़ें- Vasudev Dwadashi 2023: संतान सुख की प्राप्ति के लिए वासुदेव द्वादशी पर भगवान विष्णु की ऐसे करें पूजा!

दुष्ट मुहूर्त- 5:26 से 6:22 तक रहेगा. 
कुलिक- 6:22 से 7:18 तक रहेगा. 
कंटक- 11:56 से 12:54 तक रहेगा. 
यमघण्ट- 3:35 से 4:35 तक रहेगा. 
राहुकाल- 8:55 से 10:45 तक रहेगा. 
यमगंड- 2:09 से 3:54 तक रहेगा.
गुलिक काल- 5:27 से 7:11 तक रहेगा. 

क्या होता है पंचांग? 
सरल भाषा में कहा जाए तो पंचांग महीने की तीस तिथियों से और पांच अंगों से मिलकर बनता है, लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण होते हैं पांच अंग वार, योग, तिथि, नक्षत्र और करण. वैसे तो कैलेंडर के हिसाब से किसी महीने में 31 दिन होते हैं तो किसी महीने में 30, लेकिन अगर हम हिंदी कैलेंडर की बात करें तो इसके हिसाब हर माह में 30 दिन ही होते हैं, जिन्हें हम तिथि बोलते हैं. 

ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं. जो कि 15-15 दिन के होते हैं. इनमें से एक पक्ष को शुक्ल और एक पक्ष को कृष्ण कहा जाता है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से इन तिथियों को प्रतिप्रदा, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रियोदशी और एक पक्ष की आखिरी तिथि को अमावस्या और दूसरे पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा कहा जाता है. पंचांग इन्हीं सब के आधार पर पंचांग बनता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}