Home >>Punjab

Tear Gas: आंसू गैस से क्या होता है? जिसे पुलिस किसान आंदोलन में हो रही भीड़ पर कर रही इस्तेमाल

How to Protect From Tear Gas: किसान आंदोलन में पुलिस द्वारा किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं. इस खबर में जानिए क्या होता आंसू गैस?

Advertisement
Tear Gas: आंसू गैस से क्या होता है? जिसे पुलिस किसान आंदोलन में हो रही भीड़ पर कर रही इस्तेमाल
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Feb 21, 2024, 06:05 PM IST

Tear Gas Kya Hai: देश की राजधानी दिल्ली में इस वक्त किसान आंदोलन का असर हर किसी को देखने को मिल रहा हैं. किसान अपनी मांगों को लेकर पंजाब से चलकर दिल्ली आना चाहते हैं, लेकिन तमाम दिल्ली के बार्डर पर पहरे लगे हैं. ताकि किसान दिल्ली ना आ सकें. 

पार्किंग उद्घाटन को लेकर नाहन में हुआ हाई वोल्टेज ड्रामा, चंद मिनटों बाद ही उतरी उद्घाटन पट्टिका

सरकार ने इन किसानों को दिल्ली से कई किलोमीटर दूर ही रोक दिया है, लेकिन भी अपनी मांग पर टिके हुए हैं. वो पीछे हटने को तैयार नहीं हैं. वहीं, इन सबके बीच आपने पुलिस और किसानों के बीच मामला उग्र होते हुए भी देखा होगा. इस आंदोलन में सबसे ज्यादा असर हरियाणा पंजाब के शंभू बॉर्डर पर ही देखने को मिल रही है. 

बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस, पैरामिलिट्री फ़ोर्स और किसानों के बीच भीषण कुछ कुछ देर पर झड़प हो जा रही. जब किसान पीछे हटने के बजाए आगे आते हैं, तो सुरक्षाबल किसानों को आगे बढ़ने नहीं दे रहे हैं और उन्हें वहां से हटाने के लिए सुरक्षाकर्मी बल प्रयोग कर रहे हैं. साथ ही आंसू गैस के गोलों का भी पूलिस की तरफ से इस्तेमाल हो रहा है. ऐसे में हर किसी के मन में ये सवाल होता है कि आंसू गैस के गोले क्या हैं और इससे क्या होता है..

आंसू गैस के गोले क्या होते हैं 
दरअसल आंसू गैस के गोले एक तरह के बम होते हैं, जिसमें से धुआं निकलता है.  यह धुआं इसकी रेंज में आने वाले व्यक्ति को दिक्कत महसूस कराता है. वहीं, इसके धुएं से व्यक्ति की आंखों पर सीधा असर होता है. आंखों में जलन होने लगती है. इसके अलावा काफी ज्यादा खांसी भी होने लगती है. वहीं कई बार तो इसके चलते शख्स को उल्टी और मिचली जैसी भी समस्याएं होने लगती हैं. 

आप जितना इससे दूर रहेंगे उतना ही सुरक्षित रहेंगे. वहीं, आपको पानी ज्यादा पिना चाहिए. इसके अलावा इस दौरान आपको अपने चेहरे को किसी कपड़े से अच्छे से बांध लेना चाहिए. ताकि धुंआ नाक में नहीं जाए. आंखों पर प्रोटेक्टिव चश्मा लगाना चाहिए. 

जानकारी के अनुसार, आंसू गैस बनाने के लिए Chloroacetophenone (CN) और Chlorobenzylidenemalononitrile (CS), क्लोरोपिक्रिन, Bromobenzylcyanide (सीए), Dibenzoxazepine का इस्तेमाल किया जाता है.

Read More
{}{}