PHOTOS

Budget 2024: जानें अंतरिम बजट कब और क्यों पेश किया जाता है ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करेंगी. आमतौर पर चुनाव से पहले यह बजट ही पेश किया जाता है. आपको बता दें अंतरिम बजट केवल दो स्थितियों में पेश किया जाता है.
Advertisement
1/5

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  1 फरवरी, गुरुवार को अंतरिम बजट( 2024-25) संसद में  पेश करेंगी. यह बजट सत्र  सुबह 11 बजे शुरू किया जाएगा.

 

2/5

जिस वर्ष देश में लोकसभा के चुनाव होने वाले होते हैं, उस वर्ष तत्तकालीन वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करता है. निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का छठा बजट 1 फरवरी 2024 को संसद में पेश करेंगी.

 

3/5

अंतरिम बजट एक वोट-ऑन-अकाउंट होता है, जो सरकार को 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद नई सरकार आने तक कुछ निश्चित धनराशि खर्च करने का अधिकार देता है. 

 

4/5

यह बजट इस बात को सुनिश्चित करता है कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम या सेवाएं बिना किसी रोक के चलते रहें. इस बजट में कोई नई योजना की घोषणा नहीं की जाती है. इसमें सिर्फ चल रही स्कीमों या योजनाओं के लिए राशि आवंटित की जाती  है.

 

5/5

पिछले कुछ बजट की बात करें तो वे 'मेड इन इंडिया' पर केंद्रित रहे हैं. इस बार भी बजट को लेकर उम्मीद की जा रही है कि मेड इन इंडिया के लिए कुछ बड़े एलान होंगे. इस बजट सत्र में महिलाओं-किसानों और सामाजिक कल्याण पर भी आवंटन बढ़ने की उम्मीद है.

 





Read More