Home >>Zee PHH Politics

सुलह विधानसभा में सीएम जयराम ने 148 करोड़ की 11 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर प्रदेश की सुलह विधानसभा में 'प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष' कार्यक्रम में पहुंचे थे. जहां उन्होंने 148 करोड़ की 11 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

Advertisement
सुलह विधानसभा में सीएम जयराम ने 148 करोड़ की 11 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 12, 2022, 10:39 AM IST

विपन कुमार/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 'प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष' कार्यक्रम में सुलह विधानसभा क्षेत्र के दैहण पहुंचे. जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया. इस अवसर पर उन्होंने 75 वर्ष के दौरान प्रदेश को मजबूत और अग्रणी बनाने के लिए हर हिमाचलवासी के योगदान का आभार व्यक्त किया. सीएम ने इस मौके पर 148 करोड़ की 11 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया. 

क्या है प्रदेश की साक्षरता दर?
सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि आज जब पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. हिमाचल प्रदेश भी अपने अस्तित्व के 75 वर्ष मना रहा है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश ने विकास में जो बुलंदी हासिल की हैं उसे भव्य तरीके से मनाने और इस उपलब्धि में योगदान देने वाले प्रदेशवासियों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए ही यह भव्य आयोजन किए जा रहे हैं. सीएम ने कहा कि इन 75 वर्षों में राज्य में अभूतपूर्व विकास हुआ है. राज्य के गठन के समय प्रदेश की साक्षरता दर केवल 4.8 प्रतिशत थी जबकि वर्तमान में यह 83 प्रतिशत से अधिक हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें- भोरंज विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतरे डा. अनिल धीमान, 2017 में टिकट न मिलने की बताई वजह

पहले से कितना हुआ प्रदेश में बदलाव
उन्होंने कहा कि उस समय प्रदेश में सड़कों की लंबाई 228 किलोमीटर थी जबकि अब प्रदेश में 39,500 किलोमीटर लंबी सड़कों का जाल फैल चुका है. इसी तरह साल 1948 में शैक्षणिक संस्थानों की संख्या 301 थी जो अब बढ़कर 16,124 हो गई है. इसके साथ ही कहा कि विभिन्न श्रेणियों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्धि की गई है. इस योजना पर कांग्रेस सरकार द्वारा 400 करोड़ रुपये की तुलना में वर्तमान सरकार 1300 करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय लाभ दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि राज्य में बिना किसी रुकावट के विकास होता रहे. 

ये भी पढ़ें- सरवीन चौधरी ने कांग्रेस की 'रोजगार संघर्ष रैली' को बताया फेरी, कहा प्रदेश में फिर वापस आएगी BJP

सीएम ने कहा कि जिन लोगों ने हिमाचल के विकास में अपना योगदान दिया है वह आने वाले समय भी इसी तरह का योगदान देंगें. अभी प्रदेश की हर विधानसभा में सैंकड़ों करोड़ो के उद्घाटन और शिलान्यास हो रहे हैं, जिसकी उन्हें किसी कांग्रेस नेता से अनुमति लेने की जरूरत नहीं है. वह जनता की ओर से चुने गए प्रतिनिधि हैं. उन्होंने कहा कि जब तक हमारा कार्यकाल है तब तक सारी चीजें व्यवस्था के अनुरूप ही होंगी.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}