Home >>Himachal Pradesh

Himachal Pradesh में बादल फटने के बाद 95 टूरिस्ट लापता, 35 घंटे चलाया गया रेस्क्यू

हिमाचल प्रदेश में तबाही आने के बाद विदेशी सैलानी लापता हो गए हैं, जिसके बाद इन विदेशी सैलानियों को ढूंढने और बचाने के लिए सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया जो कि करीब 35 घंटे तक चलाया गया.

Advertisement
Himachal Pradesh में बादल फटने के बाद 95 टूरिस्ट लापता, 35 घंटे चलाया गया रेस्क्यू
Stop
Poonam |Updated: Jul 15, 2023, 02:09 PM IST

संदीप सिंह/मनाली: हिमाचल प्रदेश में तबाही आने के बाद विदेशी सैलानी लापता हो गए हैं, जिसके बाद इन विदेशी सैलानियों को ढूंढने और बचाने के लिए सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया जो कि करीब 35 घंटे तक चलाया गया. रविवार को बादल फटने के बाद हिमाचल प्रदेश में आई तबाही की वजह से करीब 95 इजराइली हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में फंस गए थे. 

ये सभी भारत घूमने आए थे उनका अपने देश, अपने परिवार से कोई कॉन्टेक्ट नहीं हो पा रहा था, जिसके बाद इन 95 टूरिस्ट के परिवार वालों ने इजरायल की इंश्योरेंस कंपनी से कॉन्टेक्ट किया और फिर उस इंश्योरेंस कंपनी ने मनाली में अपने एजेंट से कॉन्टेक्ट किया. हिमाचल प्रदेश के 200 से 250 किलोमीटर के इलाके में 9 टीमें बनाकर 25 से ज्यादा सदस्यों को लापता हुए इजराइली टूरिस्ट को ढूंढने के लिए भेजा गया.

इस रेस्क्यू ऑपरेशन टीम ने लाहौल, काजा, पार्वती वैली, सांगला, किन्नौर, मनाली जैसी अलग-अलग जगहों पर जाकर लापता हुए 95 इजराइली को ढूंढ. लिया है. इन टूरिस्ट को पैदल, बाइक और जीप से वापस लाया गया है. इसके अलावा कुछ इजराइली टूरिस्ट को एअरलिफ्ट करके बचाया गया.

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम पर पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने कांग्रेस सरकार पर कसा तंज

दरअसल कई इजराइली मनाली घूमने आए थे और जब हिमाचल प्रदेश में तबाही की खबर उनके घर वालों तक पहुंची और उन्होंने कॉन्टेक्ट करने की कोशिश भी की, लेकिन जब कांटेक्ट नहीं हुआ तो इन लापता टूरिस्ट के परिजनों ने मेगन सर्च एंड रेस्क्यू कलाल इंश्योरेंस इजरायल से कॉन्टेक्ट किया. इस कंपनी ने एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन, मनाली के जनरल सेक्रेटरी प्रवीण सूद से कॉन्टेक्ट किया. 

इसके बाद प्रवीण सूद ने तुरंत हिमाचल के अलग-अलग इलाकों में अपनी टीम भेजी. इसी दौरान कंपनी के 2 लोग राज और एरान भी इजराइली लोगों की तलाश में पहले दिल्ली और फिर वहां से मनाली पहुंचे. हिमाचल प्रदेश में कई हिस्सों के कट जाने की वजह से फंसे करीब 95 लोगों को 35 घंटे तक चले इस रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाया गया है. कुछ इसराइली टूरिस्ट को एयरलिफ्ट करके मनाली पहुंचाया गया है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Weather Today: हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश, मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी

रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने वाले प्रवीण सूद ने बताया कि उन्होंने अपनी टीम के करीब 25 लोगों को हिमाचल प्रदेश के 200 से 250 किलोमीटर तक एरिया में सर्च ऑपरेशन चलाने के लिए भेजा. उन्होंने बताया कि अब सभी इजराइली सुरक्षित हैं. किसी को मेडिकल प्रॉब्लम नहीं हुई है. संपर्क कट जाने की वजह से वह वापस मनाली नहीं आ पा रहे थे, जिन्हें सुरक्षित मनाली लाया गया है. इनमें से ज्यादातर वापस चंडीगढ़ और दिल्ली की तरफ चले गए. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}