Home >>Himachal Pradesh

Uttarakhand Bus Accident: 26 जिंदगियों का कैसे खत्म हुआ हंसता-खेलता सफर? जानें मौत की वजह!

Uttarakhand Bus Accident: रात भर की मशक्कत के बाद 26 लोगों के शव बरामद किए, जबकि गंभीर रूप से घायल चार लोगों को स्थानीय अस्पताल पहुंचाया. इन घायलों की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें प्राथमिक देने के बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है.

Advertisement
photo
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 06, 2022, 01:58 PM IST

चंडीगढ़:  उतरकाशी में रविवार शाम को तीर्थयात्रियों से भरी बस खाई में जा गिरी. बस में कुल 30 लोग सवार थे जिसमें 26 लोगों की मौत हो गई जबकि 4 गंभीर रुप से घायल हो गए.  

आपको बता दें कि यमुनोत्री के लिए जा रही बस  में मध्य प्रदेश के श्रद्धालु सवार थे. हादसा यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर डामटा के पास हुआ है. 

 

रात भर की मशक्कत के बाद 26 लोगों के शव बरामद किए, जबकि गंभीर रूप से घायल चार लोगों को स्थानीय अस्पताल पहुंचाया. इन घायलों की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें प्राथमिक देने के बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है.

हादसे की वजह...?

सबके मन में एक ही सवाल आ रहा है कि आखिर इतना बड़ा हादसा कैसे हो गया, जो 26 जिंदगियों को ले गया.

बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त बस की स्पीड इतनी तेज थी कि खाई में गिरने से उसके परखच्चे उड़ गए और उसमें सवार यात्री जगह-जगह बिखर गए. 

इस हादसे की खबर मिलते ही पुलिस के साथ राहत और बचाव दल तुरंत मौके पर पहुंच गया. हालांकि तब तक कई लोग दम तोड़ चुके थे. 

मदद से पहले ही थम चुकी थी चीख-पुकार

यमुनोत्री हाईवे पर डामटा से करीब 5 किमी दूर रिखाऊं खड्ड क्षेत्र में जब तीर्थयात्रियों से भरी कार खाई में गिरी तो उसे सबसे पहले नदी पार जौनसार के कोटा गांव के लोगों की छानी में रहने वाले श्यामू ने देखा. 

उसने फोन पर रिखांऊ खड्ड में होटल चला रहे वीरेंद्र पंवार को बताया तो आसपास मौजूद सभी लोग डेढ़ किलोमीटर दूर घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े. उनके पहुंचने से पहले बस में सवार घायलों की चीख-पुकार थम चुकी थी.

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के गांव जखला के चारधाम के तीर्थयात्रियों को हरिद्वार से लेकर बस यमुनोत्री के लिए रवाना हुई थी. बताया जा रहा है कि बस सामने से आ रहे वाहन को बचाने के चक्कर में बस बेकाबू होकर खाई में जा गिरी. 

 

घटना की सूचना मिलते ही  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने उत्तराखंड पहुंचे. उन्होंने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. सीएम चौहान घायल श्रद्धालुओं को देखने के लिए देर रात देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल पहुंचे. उन्होंने कहा कि घायलों के इलाज में कोई कसर नहीं रहने दी जाएगी. वहीं सीएम धामी ने राहत इंतजाम करने के निर्देश दिए है. 

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि हादसे की सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस की टीमें मौके पर भेजी गईं. आनन-फानन में रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया.

 

उत्तरकाशी में हुए बस हादसे पर पीएम मोदी ने दुख व्यक्त किया है. साथ ही हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है. इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं. गृहमंत्री अमित शाह ने भी हादसे पर दुख व्यक्त किया है.

Read More
{}{}