Home >>Himachal Pradesh

देश में डोगरी भाषा को प्रमोट करने की कवायद शुरू, हिमाचल CU के प्रो.सत प्रकाश बंसल को सौंपी गई चेयनपर्सन की कमान

Dharamshala News:  देशभर में डोगरी भाषा को प्रमोट करने की कवायद शुरू हो चुकी है. वहीं, सीयू के वीसी को समिति के चेयरपर्सन की कमान मिली है.  

Advertisement
देश में डोगरी भाषा को प्रमोट करने की कवायद शुरू, हिमाचल CU के प्रो.सत प्रकाश बंसल को सौंपी गई चेयनपर्सन की कमान
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Aug 06, 2024, 08:59 PM IST

Dharamshala News: देशभर में डोगरी भाषा को प्रमोट करने की कवायद शुरू हो चुकी है. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (नेशनल एजुकेशन पॉलिसी) के तहत डोगरी भाषा प्रमोट समिति का गठन किया गया है. 

समिति में केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के वाइस चांसलर प्रो.सत प्रकाश बंसल को चेयनपर्सन की कमान सौंपी गई है. प्रो. बंसल के साथ दस और वाइस चांसलर्स डोगरी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए कार्य करेंगे. गौरतलब है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत कुछ भाषाओं को प्रमोट करने की बात कही गई है, जिसके तहत विभिन्न भाषाओं को प्रमोट करने के लिए समितियों का गठन किया गया है. ऐसे में अब डोगरी भाषा की प्रमोशन के लिए जल्द कार्य शुरू होने की संभावना है.

 Kangana Ranaut के केंद्र से आपदा में मिले 1800 करोड़ के बयान पर कैबिनेट मंत्री राजेश धर्मानी ने दिया जवाब

केंद्रीय विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय में डोगरी भाषा का विभाग भी है, जिसके तहत सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किया गया था. पूरे देश में डोगरी भाषा को प्रमोट करने की दिशा में अब काम होने जा रहा है. डोगरी भाषा के टेक्स्ट बुक और अच्छा लिटरेचर बन आए. इस पर काम होगा. गीता का अनुवाद भी डोगरी भाषा में हुआ है.

डोगरी भाषा में अच्छा लिटरेचर करवाएंगे तैयार
प्रो. बंसल ने आगे कहा कि आगामी समय में न केवल जम्मू-कश्मीर रिजन, बल्कि पूरे देश में इसका प्रचार व विस्तार कैसे हो, यह सब डोगरी भाषा के लिए गठित समिति द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा. सबसे पहले डोगरी भाषा में अच्छा लिटरेचर तैयार करवाया जाएगा. देश के अच्छे विश्वविद्यालयों में डोगरी भाषा का विभाग खोला जाए और विभिन्न विश्वविद्यालयों में डोगरी भाषा पहुंचे इसपर काम होगा. उन्होंने कहा कि आगामी 1-2 वर्ष में इस पर कार्य करते हुए देश भर में डोगरी भाषा को प्रमोट किया जाएगा. 

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

Read More
{}{}