Home >>Himachal Pradesh

Elon Musk: AI के प्रोजेक्ट पर एलन मस्क ने दी चेतावनी, टेक इंडस्ट्री से लेकर इन दिग्गजों ने रोकने की लगाई गुहार

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एक ऐसा सेक्टर है जिसका स्कोप लगातार बढ़ता जा रहा है. इस सेक्टर में अक्सर कोई ना कोई नया डेवलपमेंट देखने को मिलता रहता है.

Advertisement
Elon Musk: AI के प्रोजेक्ट पर एलन मस्क ने दी चेतावनी, टेक इंडस्ट्री से लेकर इन दिग्गजों ने रोकने की लगाई गुहार
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 30, 2023, 04:29 PM IST

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एक ऐसा सेक्टर है जिसका स्कोप लगातार बढ़ता जा रहा है. इस सेक्टर में अक्सर कोई ना कोई नया डेवलपमेंट देखने को मिलता रहता है. लोग तेजी से एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ओर भाग रही है.  कुछ लोग इसे 'आने वाला कल' बता रहे हैं तो कुछ इसे 'इंसानों के लिए खतरा' मान रहे हैं. इस बीच दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक एलन मस्क समेत कई दिग्गजों ने नए खतरे की आशंका जताई है. 

Rules changing from 1st april 2023: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, जानें आपको क्या-क्या मिलेगा लाभ

बता दें, अरबपति बिजनसमैन एलन मस्क ने ओपन लेटर लिखकर AI से जुड़े नए प्रोजेक्ट्स पर रोकने लगाने की मांग की है. मस्क पहले भी कई बार एआई को लेकर चेतावनी दे चुके हैं. उनका मानना है कि एक समय के बाद एआई इंसानों पर हावी हो सकता है. 

सैन फ्रांसिस्को स्टार्टअप OpenAI के GPT-4 के हालिया रिलीज को लेकर एक ओपन लेटर पर अब तक एलन मस्क और ऐपल के को-फाउंडर स्टीव वोज्नियाक सहित 1000 से अधिक लोग साइन कर चुके हैं. GPT-4 बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाले एआई चैटबॉट ChatGPT का ही एक अधिक एडवांस्ड रूप है. वहीं, अब माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी दिग्गज कंपनियां भी इसी तरह के सॉफ्टवेयर विकसित करने की रेस में शामिल हो गई हैं. 

कंपनी ने दावा किया है कि उसका नया मॉडल पिछले की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली है. 'पॉज जायंट एआई एक्सपेरिमेंट्स' (Pause Giant AI Experiments) शीर्षक वाले ओपन लेटर में कहा गया, 'मानव-प्रतिस्पर्धी इंटेलिजेंस वाले एआई सिस्टम समाज और मानवता के लिए गहरा जोखिम पैदा कर सकते हैं. जो इंसानों के लिए सही नहीं है. लेटर में कहा गया है कि शक्तिशाली एआई सिस्टम सिर्फ तब विकसित किया जाना चाहिए जब हम आश्वस्त हो जाएं कि उनका असर सकारात्मक होगा और उनके जोखिमों का प्रबंधन संभव है. 

जानकारी के लिए बता दें, मस्क OpenAI के शुरुआती निवेशक थे और वह कई साल तक इसके बोर्ड के सदस्य रहे हैं.  उनकी कार फर्म टेस्ला ने अपनी सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक को शक्ति देने के लिए एआई सिस्टम विकसित किया है. मस्क की ओर से फंड किए गए फ्यूचर ऑफ लाइफ इंस्टीट्यूट ने इस लेटर को होस्ट किया है.  

Watch Live

Read More
{}{}