Home >>Himachal Pradesh

कुल्लू में आयोजित हुई SSB में ट्रेनिंग कर रहे कैडेट्स की पासिंग आउट परेड, 95 महिलाएं भी शामिल

Service Selection Board: देश सेवा के लिए SSB के 612 जवान तैयार हुए, जिसमें 95 महिलाएं भी शामिल हैं. ऐसे में सोमवार को शमशी में जवानों की पासिंग आउट परेड हुई. 

Advertisement
कुल्लू में आयोजित हुई SSB में ट्रेनिंग कर रहे कैडेट्स की पासिंग आउट परेड, 95 महिलाएं भी शामिल
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Apr 22, 2024, 09:02 PM IST

Kullu News: जिला कुल्लू के शमशी में एसएसबी के 612 कैडेट्स में 95 महिलाएं भी शामिल हैं. ट्रेनिंग पूरी कर SSB के कैडेट्स अब देश सेवा के लिए तैयार हो चुके हैं.  ऐसे में अब यह सभी जवान देश की सीमाओं पर तैनात होंगे और पासिंग आउट परेड के बाद जवानों की तैनाती विभिन्न जगहों पर की जाएगी. 

सोमवार को कुल्लू के शमशी में स्थित एसएसबी प्रशिक्षण संस्थान में ट्रेनिंग लेने वाले कैडेट्स की पासिंग आउट परेड आयोजित की गई. इस परेड में एसएसबी के उप महानिरीक्षक मुकेश कुमार मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए और उन्होंने इस भव्य परेड की सलामी भी ली. इस दौरान प्रशिक्षु जवानों ने देश सेवा की शपथ ली. 612 प्रशिक्षुओं ने शमशी में करीब नौ माह तक प्रशिक्षण प्राप्त किया और यह सभी प्रशिक्षु देश के अलग-अलग राज्यों के रहने वाले है. 

जवानों को संबोधित करते हुए एसएसबी के उप महानिरीक्षक मुकेश कुमार ने कहा कि इस पासिंग आउट परेड में 517 पुरुष और 95 युवतियों ने भाग लिया, जिसमें देश के 13 राज्यों (उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, हिमाचल, उत्तराखंड, झारखंड, दिल्ली व जम्मू और कश्मीर) के रहने वाले जवान शामिल हैं. 

11 सप्ताह के प्रशिक्षण के दौरान इन जवानों को आउटडोर सब्जेक्ट में फिजिकल ट्रेनिंग, हथियार का प्रशिक्षण, ड्रिल, वेपन हैंडलिंग तथा इंडोर सब्जेक्ट में सीमा में प्रबंधन, अन्य कानूनी पहलुओं के बारे में विशेष रूप से जानकारी दी गई है. उन्होंने बताया कि अभी प्रशिक्षु जवानों को विभिन्न परिस्थितियों में हथियार चलाना और किस तरह से विशेष परिस्थिति से निपटा जाए. उसका भी प्रशिक्षण दिया गया है ताकि देश की सुरक्षा करते समय वो सही तरीके से अपने कर्तव्य का निर्वाह कर सके.

11 सप्ताह तक चले एसएसबी जवानों के प्रशिक्षण में बेस्ट ओवरऑल का खिताब जवान रवि शर्मा के नाम रहा. वहीं बेस्ट इंडोर का खिताब जवान अमन राय के नाम रहा. बेस्ट फायर का अवार्ड युवती किरण के नाम रहा और फिजिकल फिटनेस का अवार्ड सुग्रीव सिंह के नाम रहा. खेलों में बेहतर प्रतिभा दिखाने का अवार्ड धीरज तथा बेस्ट ड्रिल का अवार्ड रवि शर्मा के नाम रहा. बेस्ट इंस्ट्रक्टर का अवार्ड डीजी राव के नाम तथा सभी बाधाओं पार करने का इनाम जसू के आर शर्मा के नाम रहा. 

स्टोरी-संदीप सिंह, कुल्लू

Read More
{}{}