Home >>Himachal Pradesh

सिरमौर की 30 पंचायतों में एक भी टीबी रोगी नहीं, TB मुक्त पंचायतों को विभाग करेगा सम्मानित

Nahan News: सिरमौर में  30 ग्राम पंचायतों में एक भी रोगी टीबी का नहीं है. वहीं  जिला में 59 ऐसी पंचायतें हैं. 

Advertisement
सिरमौर की 30 पंचायतों में एक भी टीबी रोगी नहीं, TB मुक्त पंचायतों को विभाग करेगा सम्मानित
Stop
Updated: Oct 26, 2023, 07:44 PM IST

Nahan News: हिमाचल प्रदेश को साल 2024 तक टीबी मुक्त राज्य घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है. बात सिरमौर जिला की करें तो पिछले कुछ सालों से यहां तेजी से टीबी के मरीजो की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है. 

अनुच्छेद-370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर के सुधरे हालात पर जल्द शोध करेगा हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय

सिरमौर में  30 ग्राम पंचायतों में एक भी रोगी टीबी का नहीं है. वहीं  जिला में 59 ऐसी पंचायतें हैं. जहां पर एक-एक रोगी टीबी का दर्ज है. ऐसे में टीबी मुक्त पंचायत अभियान के तहत जिला सिरमौर में टीबी मुक्त ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाना है.

नाहन में टीबी मुक्त अभियान के तहत आयोजित बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए सीएमओ डॉ. अजय पाठक ने कहा है कि जिला में विभाग द्वारा टीबी को लेकर सर्वे करवाया जा रहा है और जिन पंचायतों में टीबी का कोई भी मरीज नहीं है. उन्हें टीबी मुक्त पंचायत घोषित किया जाएगा. 

उन्होंने कहा की  स्वास्थ्य विभाग अब ऐसी ग्राम पंचायतें जहां एक भी रोगी टीबी का अब तक नहीं पाया गया है वहां  स्वास्थ्य शिविर लगाएगा और सुनिश्चित किया जाएगा कि क्या वास्तिवक तौर पर पंचायत  टीबी मुक्त हो चुकी हैं.   

Una News: ऊना के गर्ल्स स्कूल के बच्चों ने अंडर 14 खेलो में अपने नाम की ऑल ओवर ट्रॉफी

उन्होंने अधिकारियों को आयुष्मान भव: स्वास्थ्य योजना के तहत भी टीबी रोगियों की पहचान के लिए टेस्ट की प्रक्रिया को तेज करने व अधिक से अधिक सैंपलिंग अमल में लाने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, जिला में पहले 10 टेस्ट करने के बाद एक मरीज सामने आता था, मगर अब 30 टेस्ट करने पर आता है. 

Read More
{}{}