Home >>Himachal Pradesh

पंडोह डैम के पांचों गेट हुए फंक्शनल, अब पावर जनरेशन पर किया जा रहा फोकस

Himachal Pradesh News: बीती रात 10 बजे पंडोह डैम का जाम हुआ पांचवा गेट खुल गया. सिल्ट जमा होने के कारण 5 में से 2 गेट पूरी तरह जाम हो गए थे. अब डैम में जमा कचरे को निकालने का काम किया जा रहा है. इस कचरे को निकालने के बाद पानी की सप्लाई शुरू होगी.  

Advertisement
पंडोह डैम के पांचों गेट हुए फंक्शनल, अब पावर जनरेशन पर किया जा रहा फोकस
Stop
Poonam |Updated: Aug 04, 2024, 02:10 PM IST

नितेश सैनी/मंडी: हिमाचल प्रदेश में मंडी जिला के पंडोह डैम के सभी पांचों गेट फंक्शनल हो गए हैं. अब प्रबंधन द्वारा पावर जनरेशन पर फोकस किया जा रहा है. बता दें, भारी मात्रा में सिल्ट आने के कारण पंडोह डैम के दो गेट जाम हो गए थे, जिन्हें खोल पाना संभव नहीं हो पा रहा था. ऐसे में चंडीगढ़ से बीबीएमबी के चेयरमैन टेक्निकल टीम के साथ मौके पर पहुंचे और इन्हें खोलने का कार्य शुरू हुआ.

बीबीएमबी के मजदूरों और बड़ी-बड़ी मशीनों की मदद से बीती शाम करीब 7 बजे डैम के गेट नंबर 2 को खोल दिया गया और यहां से पानी की निकासी शुरू कर दी गई. गेट नंबर 2 खुलने के बाद से गेट नंबर 1 के पास जमा हुई सिल्ट भी निकलने लग गई, जिससे गेट नंबर 1 को खोलना आसान हो गया और रात करीब 10 बजे इसे भी खोल दिया गया. अब डैम के सभी पांचों गेट पूरी तरह से फंक्शनल हैं और सभी से थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी छोड़ा जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Rampur Search Operation: सर्च ऑपरेशन टीम को आज बॉडीज मिलने की उम्मीद!

बीबीएमबी के चीफ इंजीनियर सुनील दत्त शर्मा ने सभी गेट फंक्शनल होने की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि गेट जाम होने के कारण कुछ लोग घबरा गए थे जबकि घबराने वाली कोई जरूरत नहीं थी. जाम हुए गेट को खोलना मुश्किल कार्य था, लेकिन इसे सभी के प्रयासों से अब खोल दिया गया है. उन्होंने बताया कि अब बीबीएमबी प्रबंधन पावर जनरेशन को शुरू करने की दिशा में कार्य कर रहा है, क्योंकि डैम में बहुत अधिक मात्रा में कचरा जमा हो गया है, जिसमें बड़ी संख्या में बहकर आई लकड़ी और अन्य सामान है.

इस कारण अभी बग्गी टनल के लिए पानी की सप्लाई को रोका गया है, जिस कारण डैहर पावर हाउस में बिजली उत्पादन ठप्प पड़ा हुआ है. कचरा हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. जल्द ही बग्गी टनल के लिए पानी की सप्लाई भेजकर डैहर पावर हाउस में बिजली उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}