Home >>Himachal Pradesh

Sawan Ashtami Mela: नैनादेवी मंदिर में आज से हुई श्रावण अष्टमी मेले की शुरुआत

Bilaspur News: बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में आज सुबह की आरती के साथ श्रावण अष्टमी मेले का शुभारंभ हुआ. श्रावण मेले के पहले दिन मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली.   

Advertisement
Sawan Ashtami Mela: नैनादेवी मंदिर में आज से हुई श्रावण अष्टमी मेले की शुरुआत
Stop
Poonam |Updated: Aug 05, 2024, 11:52 AM IST

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में सुबह की आरती के साथ श्रावण अष्टमी मेले की शुरुआत हो गई है. गौरतलब है कि 5 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित श्रावण अष्टमी मेले के दौरान पंजाब, हरियाणा व दिल्ली सहित देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु नैनादेवी मंदिर पहुंचते हैं और माता रानी के दर्शन कर अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना करते हैं. 

श्रावण अष्टमी मेले के दौरान 
इस बार श्रावण अष्टमी मेले के दौरान पंजाब की समाजसेवी संस्थाओं से जुड़े करीब 20 कारीगरों द्वारा नैनादेवी मंदिर को रंग-बिरंगी लाइट और फूलों से दुल्हन की तरह सजाया गया है. इसके साथ ही श्रावण मेले को लेकर हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन, मंदिर न्यास, नगर परिषद और अन्य विभागों द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं जबकि सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर परिसर को 9 सेक्टरों में बांटा गया. 

ये भी पढे़ं- Mandi का एक ऐसा शिव मंदिर जहां पानी की बूंदें गिरने से तैयार होते हैं शिवलिंग

इन जगहों पर करीब 1200 पुलिसकर्मी व होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं जबकि सामाजिक तत्वों पर व मंदिर परिसर में होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा मंदिर परिसर में सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं. बता दें कि श्रावण मेले के पहले दिन शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर में मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने श्रद्धालुओं को लंबी-लंबी लाइनों में ही मां नैनादेवी के दर्शन करवाए. 

श्रावण मेले को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन सहित मंदिर न्यास द्वारा विशेष तैयारी की गई है. मंदिर परिसर में साफ-सफाई के पुख्ता प्रबंधन किए गए हैं. इसके साथ ही देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पीने के स्वच्छ जल और लंगर की उचित व्यवस्था की गई है. वहीं श्रावण अष्टमी मेले को लेकर मंदिर परिसर में हुई सजावट को देखकर श्रद्धालु काफी खुश नजर आ रहे हैं और रंग-बिरंगे फूलों व लाइटों से सजे मंदिर परिसर की खूब तारीफ कर रहे हैं. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}