Home >>Himachal Pradesh

Shravan 2023: कब है सावन का पहला सोमवार? बेहद अद्धभुत संयोग है इस बार का सावन

Sawan ka Phela Somwar Kab Hai: सावन कब (When is Sawan) है?  सावन का पहला सोमवार कब (Sawan First Somwar Date) है? इसकी पूरी जानकारी इस खबर में पढ़िए. 

Advertisement
Shravan 2023: कब है सावन का पहला सोमवार? बेहद अद्धभुत संयोग है इस बार का सावन
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Jun 23, 2023, 10:52 AM IST

Shravan Kab Hai: महादेव और महादेव के भक्तों को सबसे प्रिय महीना सावन बस कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. हिंदू धर्म में भगवान शिव की कृपा पाने के लिए सावन का महीना सबसे उत्तम माना जाता है. इस महीने में भगवान भोलेनाथ की विधि-विधान के साथ पूजा करने से भक्तों के तमाम कष्ट दूर होते हैं. ज्योतिष शास्त्र में भी सावन का महीना बेहद खास माना जाता है. 

Vinayaka Chaturthi 2023: आषाढ़ माह की विनायक चतुर्थी पर गणेश जी की घर पर ऐसे करें पूजा

बता दें, करीब 19 साल बाद इस बार सावन पर बेहद अद्भुत संयोग बन रहा है. इस बार सावन 1 महीने के बजाय 2 महीने का होने वाला है. जानकारी के लिए बता दें, कि विक्रम संवत 2080 में इस साल एक अधिक मास पड़ रहा है. ऐसी स्थिति में इस बार 12 महीने के बजाय 13 महीने के होंगे. जिसके कारण सावन का महीना 30 दिन का नहीं बल्कि 59 दिन को होगा.

इस बार देवाधिदेव महादेव के भक्तों के लिए कुल 8 सोमवार पड़ रहा है. जिसमें भक्त पूरे मन से अपने महादेव की पूजा कर सकते हैं. इस बार सावन  4 जुलाई से शुरू हो रहा है. जिसका समापन 31 अगस्त 2023 को होगा. 4 सोमवार जुलाई में होंगे और 4 अगस्‍त के महीने में पड़ेंगे. ये सोमवार 10, 17, 24 और 31 जुलाई को और 7, 14, 21 और 28 अगस्‍त को पड़ेंगे.

हिमाचल में नहीं थम रहा Taxi Union विवाद, टैक्सी ऑपरेटर ने DC ऑफिस के बाहर किया प्रदर्शन

इस महीने में भक्त कवाड़ यात्रा करते हैं और कई शिव मंदिरों में जाकर महादेव के दर्शन करते हैं. वहीं, हर शिव मंदिर में काफी तादाद में भक्तों की भीड़ उमड़ती हैं. माना जाता है कि सावन महीने में महादेव के दर्शन मात्र से ही कई संकट दूर हो जाते हैं. 

Read More
{}{}