Home >>Himachal Pradesh

Raksha Bandhan: हिमाचल में बिक रही हाथ से बनी राखी, लंबे समय बाद राज्य में लोगों के चेहरे पर दिखी खुशी

Raksha Bandhan 2023 in Himachal: रक्षाबंधन को लेकर पूरे देश में उत्साह है. वहीं, हिमाचल में लोगों में इसे लेकर खुशी देखने को मिल रही हैं. लोग हाथों से बनी राखी खरीद रहे हैं.  

Advertisement
Raksha Bandhan: हिमाचल में बिक रही हाथ से बनी राखी, लंबे समय बाद राज्य में लोगों के चेहरे पर दिखी खुशी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 30, 2023, 09:53 AM IST

Raksha Bandhan 2023: हिमाचल में खूब बिक रही चीड़ की पत्तियों व हाथ से बनी राखियां. जिसे देख लोगों का ज्यादा रुझान उस तरफ बढ़ रहा है. वहीं बाजारों में आमतौर पर बिकने वाली रक्षा बंधन की खरीदारी के लिए भी भीड़ उमड़ रही है. 

Shimla News: BJP सांसद सुरेश कश्यप ने PM व ग्रामीण विकास मंत्री का जताया आभार, कही ये बात

शिमला में अब धीरे-धीरे परिस्थितियां सामान्य हो रही हैं. वहीं, त्योहारों के चलते लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. लंबे समय के बाद मौसम सामान्य होने और त्योहारों के लिए लोगों में उत्साह काफी ज्यादा है. 

बता दें, हिमाचल में चीड़ की पत्तियों की राखियां बनाई गई हैं. जो आजकल खूब बिक रही है. महिलाओं ने जंगल से चीड़ की पत्तियां उठाकर राखियां बनाना अपना कारोबार बना लिया है. इन राखियों की कीमत 50 से 60 रुपये है. 2022 में महिलाओं ने पहली बार  महिलाओं ने राखियां बनाना शुरू किया. इसमें चीड़ की पत्तियों के साथ राखियों को आकर्षक बनाने के लिए फूल और उनके बीज का इस्तेमाल किया जा रहा है. जो लोगों की पसंद बनती जा रही है.

इसे पूरी तरह से देसी तरीके से तैयार किया जा रहा है. राखियां बनाने वाली सरला ने  बताया कि वह पिछले साल से रखियां बना रही है. पिछले सीजन अच्छा कारोबार रहा था. इस मर्तबा भी इन राखियों के प्रति लोगों का अच्छा रुझान है. उम्मीद है कि राखी तक अच्छा कारोबार हो जाएगा. इससे उनका मनोबल तो बढ़ेगा ही. साथ ही गांव में रह रही महिलाओं के लिए रोजगार के नये रास्ते भी बनेंगे.

वहीं बाजारों में आम तौर पर बिकने वाली राखियों के लिए भी बाजारों में भीड़ लगने लगी है. लोग बाजारों में खरीदारी के लिए पहुंच रहे है. रक्षाबंधन को लेकर लोगों में उत्साह दिखाई दे रहा है. बता दें, 30 अगस्त को सुबह 10.59 पर भद्रा लगेगी जो रात 9 बजे तक रहेगी. वहीं, 9.04 बजे के बाद से आप राखी बांध सकते हैं. बहने अगले दिन 31 अगस्त की सुबह 7 बजे तक राखी बांध सकती है.  

Read More
{}{}