Home >>Himachal Pradesh

Farmer News: अंबाला में गेंहू का सीजन पीक पर, लगभग 92 हजार क्विंटल गेहूं की हुई आवक

Farmer News: हरियाणा पंजाब की अनाज मंडियों में गेहूं की फसल तेजी से पहुंच रही है, जिससे किसान और आढ़ती काफी खुश नजर आ रहे हैं, लेकिन कुछ आढ़तियों का कहना है कि फसल आ तो तेजी से आ रही है, लेकिन इसका उठान देरी से हो रहा है.     

Advertisement
Farmer News: अंबाला में गेंहू का सीजन पीक पर, लगभग 92 हजार क्विंटल गेहूं की हुई आवक
Stop
Poonam |Updated: Apr 21, 2024, 12:18 PM IST

अमन कपूर/अंबाला: हरियाणा की अनाज मंडियो में गेहूं की फसल आने का सिलसिला जारी है. इस समय कह सकते हैं कि हरियाणा की सभी मंडियां फुल हैं. किसान भी लगातार फसल लेकर मंडियों में पहुंच रहे हैं. अंबाला कैंट की अनाज मंडी में अभी तक लगभग 92 हजार क्विंटल गेहूं की आवक हो चुकी है. इसमें से 84 हजार क्विंटल की खरीद भी चुकी है और 23 हजार क्विंटल का उठान हो चुका है. देर शाम पूरे हरियाणा में जमकर बरसात भी हुई, लेकिन अंबाला में कम बरसात होने से गेहूं को कोई नुकसान नहीं हुआ. 

इस समय अंबाला की मंडियों में गेहूं का सीजन पीक पर है. सभी मंडियां गेहूं से भरी हुई हैं. एक ओर जहां किसान अच्छी फसल से काफी खुश नजर आ रहे हैं, वहीं आढ़ती भी काफी खुश हैं. एक आढ़ती हर्जिंद्र सिंह ने बताया कि कहना है कि अब तक मंडी में 60 प्रतिशत गेहूं आ चुका है. उन्होंने कहा कि आवक तो तेजी से हो रही है, लेकिन उठान काफी धीमा है, जिस कारण सभी को परेशानी हो रही है. 

ये भी पढ़ें- Himachal की मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू, किसानों को घर द्वार पर मिले खरीदार

उन्होंने कहा कि यहां बरसात भी कम हुई है. ऐसे में गेहूं को कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. वहीं मंडी में फसल लेकर आए गांव बाड़े के एक किसान ने कहा कि वह अभी मंडी मे गेहूं लेकर आए है. उनका कहना ही है कि बरसात में नुकसान नहीं हुआ, क्योंकि यहां बरसात कम हुई है. उनका कहना है कि वे यहां की मंडी की व्यवस्था से काफी खुश हैं, क्योंकि यहां कभी भी चोरी नहीं होती है. 

ये भी पढ़ें- Karnataka के बाद पालमपुर में छात्रा पर जानलेवा हमला, युवक ने छात्रा का सिर फाडा

वहीं, जहां पूरे हरियाणा में बरसात हुई है. मंडी में पड़ा गेहूं भीग गया है, जिससे किसानों का काफी नुकसान हुआ है, वहीं मंडी सचिव ने इस बात से राहत महसूस की है कि यहां बरसात कम हुई है, जिस कारण गेहूं को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि अब तक मंडी मे 92 हजार क्विंटल की आवक हो चुकी है. 84 हजार क्विंटल की खरीद भी हो चुकी है, लेकिन उठान धीमा होने के कारण केवल 22 हजार क्विंटल ही उठान हो पाया है. उनका कहना है कि जल्द ही खरीद करने वाली एजेंसियों को उठान मे तेजी लाने को कहा जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}