Home >>Himachal Pradesh

ऊना में मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियां हुईं रवाना, सुरक्षा की दृष्टि से 1,207 पुलिस जवान केंद्रों पर रहेंगे तैनात

Polling Booth in Una: ऊना में कल होने वाले मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियां अपने गंतव्य को रवाना हो गई हैं. इसके साथ ही मतदान केंद्रों की विशेष सजावाट की गई. 

Advertisement
ऊना में मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियां हुईं रवाना, सुरक्षा की दृष्टि से 1,207 पुलिस जवान केंद्रों पर रहेंगे तैनात
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: May 31, 2024, 07:23 PM IST

Una Polling Booth: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऊना जतिन लाल ने बताया कि शनिवार पहली जून 2024 को ऊना जिले में लोकसभा और दो विधानसभा उपचुनावों में होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है. 

जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए संबंधित मतदान पार्टियां आज शुक्रवार 31 मई को अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई. बता दें, जिले में 2482 मतदान कर्मी मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराएंगे.  वहीं सुरक्षा की दृष्टि से 1207 पुलिस जवान मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे. 

जिला निर्वाचन अधिकारी जतिन लाल ने बताया कि जिले में 516 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 51 क्रिटिकल हैं. उन्होंने बताया कि जिला में 50 मतदान केंद्र महिला कर्मी संचालित होंगे. इनमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-10 मतदान केंद्र महिला कर्मी संचालित करेंगी.  इसके अलावा हर विधानसभा क्षेत्र में 1 मतदान केंद्र का जिम्मा युवा कर्मी संभालेंगे. 

इसके अलावा जिले में कुल 20 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें विधानसभा 4-4 आदर्श मतदान केंद्र होंगे.  वहीं, जिला के 399 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के प्रबंध किए गए हैं. जिला में विशेष पहल करते हुए ऊना विधानसभा क्षेत्र के देहलां में ईको फ्रेंडली हरित मतदान केंद्र भी बनाया गया है.   

जिला में मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए मतदान केंद्रों को विशेष रुप से सजाया गया है. इसके अलावा मतदाताओं की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम भी किए गए हैं. मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं जैसे शुद्ध पीने का पानी, छायादा वृक्ष, शौचालय, दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर, पर्याप्त मात्रा में लाइट सुविधा सहित एनसीसी और एनएसएस के वालंटियर्स भी तैनात होंगे. 

उपायुक्त ऊना ने जिलावासियों से अपील की है कि वे लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़-चढ़कर भाग लें तथा निर्भीक होकर धर्म, मूल वंश जाति, समुदाय, भाषा अथवा किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करें. 

रिपोर्ट- राकेश मालही, ऊना

Read More
{}{}