Home >>Himachal Pradesh

PM HP Visit: PM मोदी ने हिमाचल में करोड़ों की परियोजनाओं का किया उद्घाटन, संबोधन में कही ये बात

PM HP Visit: पीएम मोदी (PM Nraendra Modi in HImachal) ने बुधवार को बिलासपुर के लुहनू में कई परियोजनाओं का शिलान्यास व आधारशिला रखी. पीएम ने  3,650 करोड़ की कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन किया. 

Advertisement
PM HP Visit: PM मोदी ने हिमाचल में करोड़ों की परियोजनाओं का किया उद्घाटन, संबोधन में कही ये बात
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Oct 05, 2022, 01:53 PM IST

PM HP Visit: दशहरा के पर्व पर हिमाचल को कई विकास परियोजनाओं की सौगात मिली है. पीएम मोदी ने बुधवार को बिलासपुर के लुहनू में कई परियोजनाओं का शिलान्यास व आधारशिला रखी. पीएम ने  3,650 करोड़ की कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन किया. इसके साथ ही बंदला में गवर्नमेंट हाइड्रों इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन किया. एनएन-4 लेन बनाने की परियोजना की भी आधारशिला रखी. इसके साथ ही नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क की अधारशिला रखी. 

पीएम ने हिमाचल की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल की जनता को सबसे पहले विजया दशमी की बधाई. इसके साथ ही एम्स के लिए भी आप सभी को बहुत बधाई. उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि विजयादशमी पर हिमाचल प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और इंफ्रास्ट्रक्चर के हजारों करोड़ रुपये के प्रोजक्ट का उपहार देने का अवसर मिला है. 

इसके आगे  उन्होंने कहा कि एम्स जो आज बनकर तैयार हुआ है वो मेरी वजह से नहीं बल्कि आप सभी यानी की जनता के कारण बना है. जनता के जो वोट दिया है, उसके वजह से ही आज बिलासपुर में एम्स बनकर तैयार हुआ है. आज हिमाचल में सेंट्रल यूनिवर्सिटी भी है, IIT, IIIT और IIM जैसे प्रतिष्ठित संस्थान भी हैं. देश में मेडिकल शिक्षा और स्वास्थ्य का सबसे बड़ा संस्थान, एम्स भी अब बिलासपुर की शान बढ़ा रहा है. 

पीएम ने कहा कि आज जो भी विकास हो रहे हैं सब जनता के आशीर्वाद से हुआ है. आपके वोट के कारण से ही आज मेडिकल डिवाइस पार्क बनकर तैयार हो रहा है.  जो हिमाचल राष्ट्र रक्षा के वीरों के लिए जाना जाता है, अब वो एम्स के बनने से राष्ट्र जीवन रक्षा के लिए भी जाना जाएगा. 

पीएम ने कहा कि बल्क ड्रग्स पार्क्स के लिए देश के जिन 3 राज्यों का चयन हुआ है, उनमें से एक हिमाचल है. मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए जिन 4 राज्यों को चुना गया है, उनमें से भी एक हिमाचल है. नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क का शिलान्यास इसी का हिस्सा है. 

बीते 8 सालों में बीजेपी की डबल इंजन की सरकार ने हिमाचल की जनता को काफी सौगात दी है. जनता पढ़ाई के लिए परेशान हो या फिर अस्पताल के लिए वह सभी दिल्ली और पंजाब जाने की सोचते थे, लेकिन अब सब यही संभव है. हिमाचल में ना अब पढ़ाई की दिक्कत होगी और ना ही इलाज के लिए किसी को दूसरे राज्य में भटकना पड़ेगा. 

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर की पीएम ने तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि जो काम एक घंटे में सही जमीन पर हो सकता है, उसे पहाड़ों पर करने में 4 घंटे लगते हैं. ऊपर से 2 साल के कोरोना के वक्त में हिमाचल सरकार ने काफी मेहनत और मजदूरों ने बड़े ही लग्न के साथ इस काम को पूरा करके दिखाया. 

उन्होंने कहा कि हिमाचल का एक पक्ष और है, जिसमें यहां विकास की अनंत संभावनाएं छिपी हुई हैं. ये पक्ष है मेडिकल टूरिज्म का. यहां की आबो-हवा, यहां का वातावरण, यहां की जड़ी-बूटियां अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयुक्त हैं. उन्होंने कहा कि इसके बनने से यहां के लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके साथ ही यहां मेडिकल टूरिसम को भी बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का मानना है कि जनता को कम कम खर्चे पर इलाज मिल सके, इसके लिए हम सीमलेस कनेक्टिविटी पर काम कर रहे हैं. आयुष्मान भारत योजना के तहत हम 5 लाख रुपये तक की फ्री इलाज सेवा दे रहे हैं. ताकि जनता को इलाज के लिए पैसों के बारे में नहीं सोचना पड़े. 

अपडेट जारी है...

Watch Live

Read More
{}{}