Home >>Himachal Pradesh

Pineapple Benefits: पाचन को सही रखने में कमाल है अनानास का सेवन, जानें फाएदे

Benefits of Pineapple:  अनानास में ब्रोमेलैन पेट में प्रोटीन के अणुओं को तोड़कर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है. जानिए अनानास के फाएदे.

Advertisement
Pineapple Benefits: पाचन को सही रखने में कमाल है अनानास का सेवन, जानें फाएदे
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 21, 2023, 07:39 PM IST

Benefits of Pineapple: अनानास एक खट्टा-मीठा और रसीला फल है. अनानास को पाइनएप्पल भी कहते हैं. अनानास हमारी सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अनानास खाने से क्या लाभ होते हैं. 

Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्र को लेकर शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

अनानस खान के फाएदे- 

पोषक तत्वों से भरपूर: अनानास विटामिन सी, विटामिन बी6, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: अनानास में ब्रोमेलैन होता है. जो जो शरीर में सूजन और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

पाचन स्वास्थ्य: अनानास में ब्रोमेलैन पेट में प्रोटीन के अणुओं को तोड़कर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन: अनानस में विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. 

त्वचा का स्वास्थ्य: अनानास में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

नेत्र स्वास्थ्य: अनानास में बीटा-कैरोटीन होता है, जो उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने और स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

यह ध्यान देने योग्य है कि अनानास खाने से जहां सेहत को फाएदा मिलता है, तो वहीं इसका ज्यादा सेवन करना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. 

Watch Live

Read More
{}{}