Home >>Himachal Pradesh

Paonta Sahib: जंगली हाथी ने भेड़ पालक पर किया हमला, व्यक्ति की मौत

Paonta Sahib: पांवटा साहिब के सैनवाला जंगल में जंगली हाथी ने एक व्यक्ति पर हमला कर दिया. हाथी के हमले से बुरी तरह से घायल व्यक्ति की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई. व्यक्ति मृतक, तपेंद्र भेड़ पालक था और जंगल में अपनी भेड़ बकरियां लेकर घूमता था. इस क्षेत्र में हाथी के हमले से यह दूसरी मौत है.  

Advertisement
Paonta Sahib: जंगली हाथी ने भेड़ पालक पर किया हमला, व्यक्ति की मौत
Stop
Raj Rani|Updated: Mar 09, 2024, 03:56 PM IST

Paonta Sahib: पावटा साहिब के जंगलों में पिछले कुछ वर्षों से उत्तराखंड के राजा जी नेशनल पार्क से हाथी पहुंच रहे हैं. यहां हाथियों का पहुंचना और स्थाई तौर पर रुकना वन विभाग और वन्य प्राणी विभाग के लिए रोमांचकारी हो सकता है, मगर अब यह खतरनाक प्राणी लोगों के लिए खतरे का सबक बनता जा रहा है. 

हाथी ने सेन वाला जंगल में एक भेड़ पालक पर हमला कर दिया और उसे बुरी तरह से कुचल दिया. मृतक की पहचान सिरमौर के गांव क्यारी गुंडा के हीरा सिंह के 48 वर्षीय पुत्र तपेन्द्र के रूप में हुई है. हालांकि भेड़ पालक तपेंद्र के साथियों ने उसे तुरंत अस्पताल ले गए थे, मगर रास्ते में ही घायल तपेंद्र ने दम तोड़ दिया. हाथी के हमले से व्यक्ति की मौत के बाद समूचे क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है. 

इस संबंध में स्थानीय पुलिस और वन विभाग जांच भी कर रहा है, लेकिन ग्रामीणों को हाथियों के खतरे से बचाने का कोई कारगर तरीका अभी तक नहीं निकल पाया है. मामले की जांच कर रही पुलिस को मौके पर हाथी के पैरों के निशान भी मिले है. पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक जांच में मौत की वजह हाथी का हमला ही प्रतीत हो रहा है. तपेंद्र के शव का पोस्टमार्टम कर, शव परिजनों को सौंप दिया गया है. 

थाना प्रभारी प्रताप परमार ने मामले की पुष्टि की है. आपको बता दें कि इससे पहले भी हाथी कई लोगों पर हमले कर चुके हैं और लोगों के खेतों सहित संपत्तियों को उजड़ चुके हैं. कुछ महीनों पहले कोलर पंचायत में भी हाथी के हमले में 70 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी. हरिजन बस्ती की रहने वाली महिला पर घर से करीब 500 मीटर की दूरी पर हाथी ने हमला कर दिया था. बुजुर्ग महिला ने भी अस्पताल में दम तोड़ दिया था.

Read More
{}{}