Home >>Himachal Pradesh

Narendra Modi gifts Joe Biden: PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को उपहार में दी कांगड़ा की यह खास पेंटिंग

इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर बुधवार को आयोजित जी-20 देशों की शिखर बैठक में दुनिया को महाशक्ति बनने की ओर बढ़ते भारत की एक शानदार झलक देखने को मिली. वहीं, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पीएम मोदी को जी-20 की अध्यक्षता भी सौंपी.

Advertisement
Narendra Modi gifts Joe Biden: PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को उपहार में दी कांगड़ा की यह खास पेंटिंग
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 16, 2022, 05:58 PM IST

Narendra Modi gifts Joe Biden: इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर बुधवार को आयोजित जी-20 देशों की शिखर बैठक में दुनिया को महाशक्ति बनने की ओर बढ़ते भारत की एक शानदार झलक देखने को मिली. वहीं, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पीएम मोदी को जी-20 की अध्यक्षता भी सौंपी. ऐसे में अब भारत एक दिसंबर से अलगे 1 साल के लिए दुनिया के 20 प्रभावशाली देखों का नेतृत्व करेगा. 

Health Care: सर्दियों में बच्चों का ऐसे रखें खास ख्याल, बीमारियों से बचने के लिए करें ये काम

ऐसे में प्रधानमंत्री ने देश के कई राज्यों से कुछ खास चीजों को उपहार के तौर पर देने के लिए लेकर गए थे. बुधवार को पीएम मोदी ने विभिन्न विश्व के नेताओं को हिमाचल प्रदेश की कई अनूठी कलात्मक और हस्तशिल्प चीजें उपहार में दी. 

जानकारी के अनुसार, ऐसा करने से विश्व स्तर पर हमारे देश की कला और संस्कृति का प्रसार होगा. ऐसे में पीएम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को कांगड़ा की लघु पेंटिंग उपहार में दी. जिससे हिमाचल के कला को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा. 

Himachal Weather: बर्फबारी के बाद खूबसूरत हुई मनाली की वादियां, पहाड़ों पर सैलानी उठा रहे लुत्फ

बता दें, कांगड़ा लघु चित्रों में आमतौर पर 'श्रृंगार रस' या प्राकृतिक पृष्ठभूमि पर प्रेम का चित्रण किया जाता है. ऐसे में पीएम मोदी ने ये अति सुंदर पेंटिंग हिमाचल प्रदेश के चित्रकारों द्वारा बनाई गई प्राकृतिक रंगों से भेंट की है. 

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को मंडी और कुल्लू का कनाल ब्रास सेट उपहार में दिया. इन पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्रों का अब तेजी से सजावट की वस्तुओं के रूप में उपयोग किया जाता है और कुशल धातु शिल्पकारों द्वारा हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू जिले में निर्मित किए जाते हैं. 

Watch Live

Read More
{}{}