Home >>Himachal Pradesh

Mustard Oil: आखिर क्यों लगाते हैं नाभि में सरसों का तेल? जानिए इसके फाएदे

Amazing Benefits of Putting Oil in the Navel: नाभि में तेल लगाना हर किसी के लिए काफी लाभकारी है. जिसे आपको हर दिन इस्तेमाल करना चाहिए. इस खबर में जानिए आखिर क्या है सरसो तेल के फाएदे.  

Advertisement
Mustard Oil: आखिर क्यों लगाते हैं नाभि में सरसों का तेल? जानिए इसके फाएदे
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Feb 25, 2023, 04:21 PM IST

Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल सरसों के पौधे के बीजों से निकाला गया वनस्पति तेल है. यह आमतौर पर भारतीय, बांग्लादेशी, पाकिस्तानी और नेपाली व्यंजनों में खाना पकाने के तेल के रूप में और स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.  बता दें, तेल में तीखापन, थोड़ा कड़वा स्वाद और तेज सुगंध होता है.

हिमाचल में ठंड की हो सकती है वापसी, मौसम विभाग ने बर्फबारी का जारी किया अलर्ट

सरसों का तेल मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन ई और के से भरपूर होता है. इसमें इरुसिक एसिड नामक एक यौगिक भी होता है, जो दिल की समस्याओं और अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से जुड़ा हुआ है.  कुछ देशों में, सरसों के तेल का उपयोग इसके इरुसिक एसिड सामग्री के कारण प्रतिबंधित है. 

इसके पाक उपयोगों के अलावा, सरसों के तेल का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इसमें सूजन-रोधी, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं और इसका उपयोग त्वचा की स्थिति, जोड़ों के दर्द और सांस की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. हालांकि, सरसों के तेल के संभावित स्वास्थ्य लाभों को पूरी तरह से समझने के लिए और शोध की आवश्यकता है. 

आप सभी ने नाभि में तेल डालने के फायदे तो सुने ही होंगे. माना जाता है कि नाभि में सरसों का तेल एक औषधीय या चिकित्सीय अभ्यास के रूप में डालने से आमतौर पर पारंपरिक भारतीय चिकित्सा और आयुर्वेद में कई लाभ होते हैं. ऐसे में आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि नाभि में तेल डालने से आपके शरीर को क्या फाएदा होता है.  

त्वचा को मॉइस्चराइजिंग: सरसों के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और यह नाभि से त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम रखने में मदद करता है. 

कब्ज से राहत:नाभि पर सरसों के तेल की मालिश करने से पाचन तंत्र को उत्तेजित करके कब्ज दूर करने में मदद मिल सकती है. 

मासिक धर्म के दर्द को कम करे: मासिक धर्म के दौरान नाभि में सरसों का तेल लगाने से मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद मिलती है. 

खांसी और जुकाम का इलाज: सरसों के तेल को नाभि पर लगाने और धीरे से मालिश करने से खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत मिल सकती है.

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लाभ वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हैं और सभी के लिए काम नहीं कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, सरसों के तेल को सीधे त्वचा पर लगाने से कुछ लोगों में जलन या एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है. इसलिए, औषधीय प्रयोजनों के लिए सरसों के तेल या किसी अन्य प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है. 

Watch Live

 

Read More
{}{}