Home >>Himachal Pradesh

कांगड़ा घाटी रेल लाइन को पर्यटक की दृष्टि से ब्रॉडगेज करना जरूरी: डॉ. राजीव भारद्वाज

Himachal Pradesh News: कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से सांसद डॉ. राजीव भारद्वाज ने रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान कांगड़ा घाटी में रेल लाइन और इस क्षेत्र की मूलभूत सुविधाओं को लेकर जानकारी दी.   

Advertisement
कांगड़ा घाटी रेल लाइन को पर्यटक की दृष्टि से ब्रॉडगेज करना जरूरी: डॉ. राजीव भारद्वाज
Stop
Poonam |Updated: Aug 04, 2024, 05:58 PM IST

विपन कुमार/कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से सांसद डॉ. राजीव भारद्वाज रविवार को केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे, जहां उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेल लाइन के मुद्दे को लोकसभा में जोरदार तरीके से उठाया है. कांगड़ा घाटी रेल लाइन पर अभी तक रेल यातायात सुचारु रूप से नहीं चल पाया है, क्योंकि चक्की खड्ड पर बना रेलवे पुल टूटा हुआ है. पर्यटन की दृष्टि से रेल लाइन बेहद महत्वपूर्ण है. कांगड़ा घाटी रेल लाइन को ब्रॉडगेज करने का मुद्दा भी संसद में उठाया गया है.

उन्होंने कहा कि केंद्रीय रेल मंत्री के समक्ष भी इस मुद्दे को उठाया जाएगा, जिसके लिए उनसे समय भी मांगा गया है. इसके साथ ही कहा कि सडक, शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन इन चार विषयों को संसद में पूरी शिद्दत से उठाया है. कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र में जिन मूलभूत सुविधाओं की जरूरत है, उन सभी को संसद में उठाया जाएगा.

ये भी पढें- Rampur Flood News: हकीकत या कोई संयोग! महाकाल क्या देना चाहते हैं संदेश

डॉ. राजीव भारद्वाज ने कहा कि धौलाधार पर्वत विश्व की सबसे नजदीकी स्नो लाइन है. ऐसी स्नो लाइन विश्व में कहीं नहीं है. यहां तक कि स्विटजरलैंड में भी नहीं है, लेकिन हम अभी तक पर्यटकों को इसकी पीक तक नहीं पहुंचा पाए हैं. मैंने लोकसभा में बात रखी है कि पर्यावरण और इकोलॉजी बैलेंस की रक्षा करते हुए हमें रोपवे के बारे में सोचना चाहिए. हिमानी चामुंडा के लिए रोपवे का आग्रह किया गया है. यही नहीं हमनें रिलिजियस कॉरिडोर की मांग भी उठाई है, सभी देवियां हमारे कांगड़ा-चंबा में हैं, ऐसे में रिलिजियस कॉरिडोर इस तरह का बने कि पर्यटक इन क्षेत्रों में कम से कम 10 से 12 दिन बिता सकें. 

सांसद ने कहा कि हिमाचल में केवल पर्यटन ऐसा क्षेत्र है जो प्रदेश की आर्थिकी को सुदृढ़ कर सकता है. इसे लेकर बहुत कुछ करने की जरूरत है. इस बारे में प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिलकर बात की जाएगी. साथ ही केंद्रीय पर्यटन मंत्री से मिलकर कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में जो भी करना पड़ेगा वो भी किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}