Home >>Himachal Pradesh

Nahan News: ग्रामीणों के लिए जी का जंजाल बनी आयरन वैली फैक्टरी, बीमारियों की चपेट में लोग

Nahan News in Hindi: हिमाचल के नाहन में ग्रामीणों के लिए जी का जंजाल आयरन वैली फैक्टरी बनी है. फैक्ट्री के प्रदूषण से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. ऐसे में गंभीर बीमारियों की चपेट में लोग आ रहे हैं. 

Advertisement
Nahan News: ग्रामीणों के लिए जी का जंजाल बनी आयरन वैली फैक्टरी, बीमारियों की चपेट में लोग
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Oct 12, 2023, 07:34 PM IST

Nahan News: नाहन विधानसभा क्षेत्र के धोलाकुंआ में स्थित आयरन वाली फैक्ट्री स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. आलम यह है कि प्रदूषण को लेकर चर्चा में आई इस फैक्ट्री की वजह से लोग यहां गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. जिसके बाद ग्रामीणों ने अब फैक्ट्री के खिलाफ धरना दिया हुआ है. 

पिछले चार दिनों से फैक्ट्री परिसर के बाहर यहां स्थानीय ग्रामीण धरने पर बैठे हुए हैं. आरोप है कि कई बार इस मामले को लेकर शिकायतें की जा चुकी है मगर कोई भी कार्रवाई फैक्ट्री के खिलाफ नहीं की जा रही है. लोगों का कहना है की फैक्ट्री से निकलने वाले काले धुएं के कारण कई लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ गए हैं. खासकर गांव की कोई बच्चे ऐसे हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मगर शासन प्रशासन पूरे मामले को अनदेखा कर रहा है.

ग्रामीणों का यह भी कहना है कि फैक्ट्री से निकलने वाले काले धुंए से यहां फसलों पर भी बुरा प्रभाव डाल दिया है. यहां पैदा होने वाली फसलों से जहां लोगों में बीमारियां पैदा हो गई है. वहीं, पशु भी घास खाने से बीमार हो रहे है. ग्रामीणों का कहना है कि जो फैसले यहां उत्पादित होती है उनको मार्केट में भी नहीं खरीदा जाता है. ऐसे में हर तरफ से यहां लोगों की मुश्किलें बढ़ रही है. 

ग्रामीणों के समर्थन में यहां पहुंचे समाजसेवी व आम आदमी पार्टी के नेता नाथूराम चौहान ने प्रशासन पर अनदेखी के आरोप लगाते हुए कहा कि जानबूझकर इस मामले को दबाने की कोशिश की जा रही. उन्होंने कहा कि आने वाले रविवार को ग्रामीणों के साथ यहां चक्का जाम करने का निर्णय लिया गया है और इस दौरान कोई भी अनहोनी घटित होती है तो इसके लिए पूरी तरह प्रशासन जिम्मेदार होगी. 

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि फैक्ट्री प्रबंधन के खिलाफ ग्रामीण आमने-सामने की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हो गए हैं देखना होगा कि प्रशासन इस मामले में सुनवाई करता है या यूं ही प्रदर्शन जारी रहेगा.

Read More
{}{}