Home >>Himachal Pradesh

International Yoga Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर करें ये योगासन, रहेंगे फिट

पूरे देश में कल यानी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाएगा. इसे लेकर पूरे दुनिया में तैयारियां चल रही हैं. इस दिन लोग जगह-जगह इकट्टा होकर योग करते हैं साथ ही लोगों को जागरूक करने का भी काम करते हैं.

Advertisement
International Yoga Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर करें ये योगासन, रहेंगे फिट
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 20, 2022, 08:04 PM IST

International Yoga Day 2022: पूरे देश में कल यानी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाएगा. इसे लेकर पूरे दुनिया में तैयारियां चल रही हैं. इस दिन लोग जगह-जगह इकट्टा होकर योग करते हैं साथ ही लोगों को जागरूक करने का भी काम करते हैं. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अगर आप पहली बार योगा करने जा रहे हैं, तो आपको कौन से आसान योगासन करने चाहिए. जिससे आपको कोई दिक्कत भी नहीं हो साथ ही इसे करने से  आपके तनाव भी दूर होंगे.  

Himachal High Court: जस्टिस अमजद ए सैयद बने हिमाचल के 27वें मुख्य न्यायाधीश

 

वृक्षासन
इस आसान में आपको पेड़ की तरह और संतुलन बनाकर खड़े होना है. ये आसान आपके फोकस बढ़ाने और संतुलन बनाने में मदद करता है. साथ ही इससे आपको करने से किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी. इस आसान के अभ्यास के दौरान आपको पैर के साथ-साथ अपने सांसों को भी बैलेंस करना है. बता दें, इस आसान में आपको सीधे खड़े होना है. इसके बाद आप अपने एक पैर को दूसरे जांघ के पास रखे और फिर अपने दोनों हाथों को ऊपर करके जोड़ लें यानी की नमस्कार वाली मुद्रा बना लें. 

सूर्य नमस्कार
ये सबसे आसान योगा है. जो आपको गर्म रखने में मदद करता है. साथ ही इसे करने से आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी. यह आपके शरीर को लचीला बनाती है.  आप एक छोटे से योग सेशन से अपने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत कर सकते हैं. 

सूर्य भेदन प्राणायाम
यह सांस लेने की तकनीक पर केंद्रित है जो आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने और कोशकाओं में सुधार लाने में मदद करता है. सूर्य भेदन प्राणायाम वैकल्पिक श्र्वास के माध्यम से शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आप दाएं नथुने से श्र्वास लेते हैं और बाईं नाक से छोड़ते हैं. इसे आप योग दिवस के दिन जरूर कर सकते हैं. 

सेतुबंधनासन
कई सारे लोगों को पीठ में दर्द होते हैं. ऐसे में पीठ के तनाव और ऐंठन को दूर करने के लिए ब्रिज पोज एक बेहतरीन आसान है. हालांकि, इसमें आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी. इसके लिए सबसे पहले आप उल्टे लेट जाएं, फिर इसके बाद हाथों को बगल में रख लें. अब धीरे-धीरे अपने पैरों को घुटनों से मोड़कर हिप के पास ले जाएं. जितना हो सके आप अपने हिप को फर्श से ऊपर की तरफ उठाएं. इसके लिए आपको कुछ देर तक आपको सांस को रोककर रखना होगा. अब वापस सांस छोड़ते हुए जमीन पर आएं. 

शव आसान 
शव आसान सबसे आसान आसन है. इसमें आपको सिर्फ सीधे लेट जाना है और अपनी आंखों को बंद कर लेना है. इससे आपके माइंड को कुछ समय के लिए राहत मिलेगी. साथ ही आपको टेंशन से भी कुछ समय के लिए राहत मिलेगी. 

Watch Live

Read More
{}{}