Home >>Himachal Pradesh

Shimla में पहली बार होने जा रहा इंटरनेशनल फ्लाइंग फेस्टिवल का आयोजन, जीतने वाले को मिलेगा 1 लाख रुपये का इनाम

Himachal Pradesh News: शिमला में पहली बार इंटरनेशनल फ्लाइंग फेस्टिवल का आयोजन करवाया जा रहा है. पर्यटन विभाग के माध्यम से जुंगा में होने वाले इस कार्यक्रम में भारत के अलावा अन्य यूरोपियन देशों के पैराग्लाइडर पायलट भी हिस्सा लेंगे.

Advertisement
सांकेतिक तस्वीर
Stop
Poonam |Updated: Sep 09, 2023, 04:30 PM IST

समीक्षा कुमारी/शिमला: प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहे पर्यटन कारोबार को पटरी पर लाने के लिए प्रदेश सरकार ने सैलानियों को आकर्षित करने के लिए एक खास योजना तैयार की है. राजधानी शिमला में पहली बार इंटरनेशनल फ्लाइंग फेस्टिवल का आयोजन होने जा रहा है. पर्यटन विभाग के माध्यम से जुंगा में 12 से 15 अक्टूबर तक होने वाले इस कार्यक्रम में देश के अलावा स्विटजरलैंड, फ्रांस, जर्मनी सहित अन्य यूरोपियन देशों के पैराग्लाइडर पायलट हिस्सा लेंगे. इस फेस्टे में विभिन्न स्पर्धाएं होंगी और विजेताओं को सम्मानित भी किया जाएगा. 

120 पायलट ही कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन  
बता दें, फ्लाइंग फेस्टिवल में सोलो और टेंडम कैटेगरी में पैराग्लाइडर के बीच कई कॉम्पिटिशन भी होंगे. सोलो कैटेगरी में पहला पुरस्कार जीतने वाले पायलट को 2 लाख रुपये और टेंडम कैटेगरी में जीतने वाले पायलट को 1 लाख 75 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. इस दौरान पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी देखी जाएगी. अलग-अलग राउंड के कॉम्पिटिशन में आए अंको के आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाएगा. इस प्रतियोगिता के लिए पैराग्लाइडर का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है. 120 पायलट के आवेदन के बाद पंजीकरण बंद कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: मणिमहेश डल झील पर हुई बर्फबारी, आस-पास के क्षेत्रों में बढ़ी ठंड

हमीरपुर के नादौन और कुल्लू-मनाली भी कराए जाएंगे आयोजन
फ्लाइंग फेस्टिवल के लिए आज ट्रायल किया गया. यह ट्रायल करने का मकसद लोगों में पब्लिसिटी करना था ताकि स्थानीय लोगों और सैलानियों को पता रहे कि इस तरह की एक्टिविटी शिमला में शुरू होने जा रही है. अभी इस तरह के अन्य दो से तीन ट्रायल भी किए जाएंगे. शिमला के जुंगा में फ्लाइंग फेस्टिवल के अलावा हमीरपुर के नादौन और कुल्लू-मनाली में भी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए आयोजन इस तरह के आयोजन कराए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी सेना को धूल चटाने वाले शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा बर्थ एनिवर्सरी

सीएम सुक्खू करेंगे फ्लाइंग फेस्टिवल की शुरुआत 
12 अक्टूबर को शुरू होने वाले इस फ्लाइंग फेस्टिवल की शुरुआत मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू करेंगे. वहीं, 12 से 15 अक्टूबर के बीच पैराग्लाइडर्स पायलट की ओर से हर दिन जुंगा में म्यूजिक फेस्टिवल आर्ट एंड कल्चर लंच व पहाड़ी धाम कराई जाएगी. 

WATCH LIVE TV

{}{}