Home >>Himachal Pradesh

Hing Water Benefits: पीरियड्स के दर्द को कम करता है हींग का पानी, जानें इसके गजब के फाएदे

Hing Water Benefits: हींग अपने अंदर कई जादुई गुण को रखते हैं. हींग के पानी से आपके शरीर को कई सारे फाएदे मिलते हैं.  जो आपको कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं.

Advertisement
Hing Water Benefits: पीरियड्स के दर्द को कम करता है हींग का पानी, जानें इसके गजब के फाएदे
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Mar 04, 2023, 03:46 PM IST

Hing Water Benefits: भारतीय रसोई में हींग का बहुत ही स्पेशल स्थान है. खाने में हर किसी के घर में हींग का इस्तेमाल किया जाता है. छोटी छोटी बारीक दाने वाली हींग हमारे खाने का स्वाद बढ़ाती है. हालांकि आपको बता दें, हींग अपने अंदर कई जादुई गुण को रखते हैं. हींग खाने के साथ-साथ दवा के रूप में इस्तेमाल की जाए तो कई समस्याएं ठीक करने की क्षमता रखता है. औषधीय गुणों से भरपूर हींग के पानी से आपके शरीर को कई सारे फाएदे मिलते हैं.  जो आपको कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं.

Thandai Benefits: होली पर पिए जाने वाली ठंडाई के कमाल हैं फाएदे, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है लाजवाब

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हींग के पानी में जलनरोधी गुण हो सकते हैं, लेकिन शरीर पर इसके प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है. जैसा कि किसी भी नए स्वास्थ्य आहार के साथ होता है. हींग के पानी को आजमाने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है. 

श्वसन स्वास्थ्य: माना जाता है कि हींग का पानी अपने एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और कफ निस्सारक गुणों के कारण अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खांसी जैसी श्वसन समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

रक्तचाप नियमन: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हींग का पानी रक्त वाहिकाओं को आराम देकर और रक्त प्रवाह में सुधार करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

मासिक धर्म में ऐंठन: माना जाता है कि हींग के पानी में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट: हींग के पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले सेल डैमेज से बचाने में मदद कर सकते हैं.

पाचन सहायता: माना जाता है कि हींग के पानी में पाचन गुण होते हैं जो पेट फूलने, सूजन और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. सदियों से हींग के पानी का पारंपरिक रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सा में पाचन सहायता के रूप में उपयोग किया जाता रहा है. हींग, या हिंग में ऐसे यौगिक होते हैं जो माना जाता है कि पाचन तंत्र को उत्तेजित करते हैं, भूख में सुधार करते हैं, और पाचन संबंधी परेशानी जैसे सूजन, पेट फूलना और कब्ज से राहत दिलाते हैं.

माना जाता है कि हींग के पानी में कार्मिनेटिव गुण भी होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह गैस से राहत देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. 
इसके अलावा, हिंग के पानी में रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं जो पाचन तंत्र में हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकते हैं, संभावित रूप से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं.

एंटी-इंफ्लेमेटरी: हींग में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

माना जाता है कि हींग के पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. हिंग के पानी का मुख्य घटक हींग में Coumarins, flavonoids, और terpenoids जैसे यौगिक होते हैं, जो सूजन-रोधी प्रभाव के लिए जाने जाते हैं.

Watch Live

Read More
{}{}