Home >>Himachal Pradesh

Weather Update: हिमाचल प्रदेश में 18 जून तक गर्मी से राहत नहीं, जानें क्या है हिमाचल के जिला का तापमान

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में अभी कुछ दिनों तक गर्म मौसम ही रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, 18 जून के बाद प्रदेश में मॉनसून की संभावना है. 

Advertisement
Weather Update: हिमाचल प्रदेश में 18 जून तक गर्मी से राहत नहीं, जानें क्या है हिमाचल के जिला का तापमान
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Jun 14, 2024, 06:18 PM IST

Himachal Weather Update: पहाड़ी प्रदेश हिमाचल प्रदेश में भी प्रचंड गर्मी से फिलहाल 18 जून तक राहत मिलने के आसार कम हैं. अगले 72 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में मौसम साफ रहने का पुर्वानुमान हैं. इस वजह से अधिकतम तापमान सामान्य से ज़्यादा रहेगा. 

बता दें, प्रदेश के 10 जिलों के कई इलाकों में लू चलने का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला, के अनुसार अगले 72 घंटों में सिरमौर, बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, ऊना में कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर भीषण लू की संभावना है. 

ये है प्रदेश के प्रमुख क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे में रिकार्ड अधिकतम तापमान की सूची-

नेरी- 44.6 डिग्री
ऊना- 44.6
धौलाकुआं- 43.2
बिलासपुर- 43.1
हमीरपुर- 42.5
कांगड़ा- 41.8
सुंदरनगर-41.3
मंडी- 40.8
चंबा- 40.9
बरठीं- 41.3
बजौरा- 38.5
भुंतर- 38.5
नाहन- 39.9
सोलन- 36.0

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मौसम वैज्ञानिक संदीप ने जानकारी दी कि पिछले चौबिस घंटे में कुछ इलाकों में बारिश हुई है, लेकिन अधिकतम ऐसे इलाके हैं, जहां हीट वेव का असर है. आगामी चार से पांच दिनों मैदानी और मध्यमवर्ति इलाकों में ऐसे ही मौसम जारी रहेगा, लेकिन अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश होने के आसार रहेंगे. मौनसून महाराष्ट्र व उड़ीसा पहुंचा है जैसे ही वहां से इसकी सक्रियता दिखेगी. वैसे ही हिमाचल प्रदेश में कब तक पहुंचेगा इसकी सटीक जानकारी दी जाएगी. 

जानकारी के लिए बता दें, बीते साल मॉनसून ने प्रदेश में भारी तबाही मचाई थी, जिसकी वजह से भारी जानमाल का नुकसान हुआ था. ऐसे में प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव ने तमाम जिला प्रशासन के अधिकारियों, SDRF, NDRF, IMD सहित अन्य विभागों संग महत्वपूर्ण बैठक की, जिसमें आगामी मॉनसून की दस्तक के चलते तैयारियों पर विस्तृत तौर पर चर्चा की गई और कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. 

स्टोरी बाई- संदीप सिंह, शिमला

{}{}