Home >>Himachal Pradesh

Shimla News: हिमाचल के विश्वास कुमार ने अंतरराष्ट्रीय कुक्कीवान ताइक्वांडो ग्लोबल चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

Shimla News: हिमाचल प्रदेश के विश्वास कुमार सिंह ने अंतरराष्ट्रीय कुक्कीवान ताइक्वांडो ग्लोबल चैंपियनशिप में देश के लिए अमेरिका में जीता गोल्ड मेडल. 37 देशों में विश्वास ने भारत को दिलाया मेडल. 

Advertisement
Shimla News: हिमाचल के विश्वास कुमार ने अंतरराष्ट्रीय कुक्कीवान ताइक्वांडो ग्लोबल चैंपियनशिप में जीता गोल्ड
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 05, 2023, 05:19 PM IST

Shimla News in Hindi: 2023 के ग्लोबल ओपन कुक्कीयॉन कप ताइक्वांडो चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश के विश्वास कुमार सिंह ने पुरुषों की आयु वर्ग 18-30 वर्ष के अन्तर्गत डेसिग्नेटेड पूमसे प्रतिस्पर्धा के फाइनल दौर में चैंपियनशिप मेजबान देश अमेरिका के मिल्टन मजानों से मात्र एक अंक से पिछड़ने पर सिल्वर मैडल देश के लिये अर्जित किया. 

वहीं, इस ताइक्वांडो चैंपियनशिप्स की क्योप्पा प्रतिस्पर्धा में अन्य कई देशों के खिलाड़ियों को मात देते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम करके देश के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश को भी गौरवान्वित किया है. 

ICC World Cup: मैच से पहले अफगानिस्तान की टीम ने नेट में बहाया पसीना

अंतरराष्ट्रिय स्तर पर अभी तक का ताइक्वांडो बल का हिमाचल प्रदेश में यह पहला गोल्ड एवं सिल्वर मेडल है.  ग्लोबल ओपन कुक्कीयॉन कप ताइक्वाडो चैंपियनशिप अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना के स्मिथ फील्ड सेल्मा शहर में 29-30 सितंबर, 2023 तक ब्लैक बैल्ट वर्ल्ड द्वारा कुक्कीवॉन वर्ल्ड ताइक्वांडो मुख्यालय के तत्वाधान में आयोजित कारवाई गई थी. 

ग्लोबल कुक्कीवॉन ताइक्वांडो चैंपियनशिप में विशिष्ट एवं मुख्य अतिथि के तौर पर कुक्कीवॉन वर्ल्ड मुख्यालय अध्यक्ष (प्रेसिडेंट) ली. दांग सुप (LEE DONG SUP), नॉर्थ कैरोलिना स्मिथ फील्ड के गवर्नर, मेयर सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे. 

गौरतलब है कि ग्लोबल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में भारत सहित अन्य 37 देशों के 1,900 खिलाड़ियों एवं 57 देशों के अंतर-राष्ट्रीय रेफरियों ने बतौर रेफरी भाग लेकर 14 एरिनाओं में अपना-अपना निर्णय दिया. इस दौरान कई ओलियम्पिक रेफरियों ने भी अपनी भूमिका निभाई. 

Sirmour News: जिला परिषद कर्मचारी एवं अधिकारी संघ के पक्ष में उतरी भाजपा, कही ये बात

विश्वास कुमार ने कहा कि वह अपनी जीत का श्रेय अपनी कोच को देना चाहते हैं. जिन्होंने तकनीक और कड़ी मेहनत से यहां तक पहुंचा. विश्वास बताते हैं युवाओं को खेलों में बढ़-चढ़कर आगे बढ़ना चाहिए. फिटनेस के लिए खेल जरूरी है. नशे और अन्य गलत गतिविधियों में ना जाए. 

{}{}