Home >>Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में अगले 2 दिन के लिए भारी बारिश-ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट, तापमान में आई गिरावट

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में 6 दिन मौसम काफी खराब रहने वाला है. 

Advertisement
हिमाचल प्रदेश में अगले 2 दिन के लिए भारी बारिश-ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट, तापमान में आई गिरावट
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 31, 2023, 03:04 PM IST

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान सच साबित हो रहा है. 6 दिन मौसम काफी खराब रहने वाला है.  इस बीच आज प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट दिया गया है. इसके मुताबिक कई शहरों भारी बारिश और कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि हो सकती है. शिमला समेत कई जिलों में रात से ही बारिश का सिलसिला जारी है. 

Rules changing from 1st april 2023: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, जानें आपको क्या-क्या मिलेगा लाभ

तापमान में आई गिरावट
बारिश की वजह से तापमान में फिर गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में एक बार फिर लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं. बीते दिनों जहां प्रदेश में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही थी, वहीं अब बारिश की वजह से ठंड बढ़ गई है. सुबह शाम प्रदेश में मौसम का मिजाज काफी कूल है, लेकिन इस मौसम का सैलानी खूब लुत्फ उठा रहे हैं. 

किसान बागवानों की बाढ़ सकती है मुसीबतें
किसान और बागवान हुए परेशान मौसम में गड़बड़ी की वजह से प्रदेश के किसान और बागवान परेशान हो चुके हैं. क्योंकि इस वक्त प्रदेश के कुछ जिलों में सेब, नाशपाती, लीची समेत कई फलों की फ्लावरिंग हो रही है. तापमान में गिरावट और ओले गिरना दोनों चीजें नुकसानदेह हैं.  मौसम विज्ञान केंद्र ने बागवानों को बगीचों में एंटी हेल नेट लगाने की सलाह दी है. 

जरूरत के समय नहीं हुई बारिश
जरूरत के समय प्रदेश में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए थे, जिस वजह से खेतों में लगाई फसल सही से तैयार नहीं हो पाई. अब फसल तैयार हुई तो ओलावृष्टि, भारी बारिश और आंधी तूफान ने फसल को नुकसान पहुंचाया. 

60 % कम हुई बर्फबारी
बता दें, हिमाचल प्रदेश में इस साल 60% कम बर्फबारी और बारिश दर्ज की गई है. हिमाचल प्रदेश में इस साल सूखे के हालात ज्दाया बने रहे वहीं अब मौसमी बारिश में भी लोगों की मुसीबतों को बढ़ा रहे हैं. मार्च का महीना खत्म हो गया, लेकिन अभी तक गर्मियों ने हिमाचल में दस्तक नहीं दी. लोग बारिश और इस ठंड से अब परेशान होते हुए दिख रहे हैं, तो वहीं स्कूल के बच्चे भी इस बारिश से परेशान हो रहे हैं. 

Read More
{}{}