Home >>Himachal Pradesh

Himachal News: पिछले डेढ़ वर्षो में नहीं हुए नालागढ़ के विकास कार्य, पूर्व विधायक हैं जिम्मेदार- मंत्री अनिरुद्ध सिंह

Nalagarh Congress News: हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह नालागढ़ के एक दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि क्षेत्र में तेज गति से विकास के काम होंगे. 

Advertisement
Himachal News: पिछले डेढ़ वर्षो में नहीं हुए नालागढ़ के विकास कार्य, पूर्व विधायक हैं जिम्मेदार- मंत्री अनिरुद्ध सिंह
Stop
Muskan Chaurasia|Updated: Aug 16, 2024, 06:59 PM IST

Nalagarh News: हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह नालागढ़ के एक दिवसीय दौरे पर है. ऐसे में नालागढ़ पहुंचने के बाद पीडब्ल्यूडी के रेस्ट हाउस में लोगों की जनसंख्या के लिए रुके और इसी दौरान वह मीडिया से रूबरू भी हुए. 

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा है कि अगर नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र का डेढ़ वर्षो में कोई विकास नहीं हुआ था. उसका जिम्मेदार नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र से आजाद विधायक था और जैसे ही आजाद विधायक ने इस्तीफा दिया तो लोगों ने उन्हें विकास न करने का खामियाजा देते हुए घर बिठा दिया है. उन्होंने कहा कि अब नालागढ़ में नवनिर्वाचित विधायक बावा हरदीप सिंह चुने गए हैं और उनकी अध्यक्षता में नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की रिकॉर्ड तोड़ तरक्की होगी.

मीडिया से बातचीत करते हुए अनिरुद्ध सिंह ने कहा है कि पिछली भाजपा की सरकार प्रदेश को 75,000 करोड़ का कर्ज में डुबा कर गई है और इतना होने के बावजूद भी सरकार ने 2100 करोड़ की एक्स्ट्रा इनकम जनरेट की है. पंचायती राज वित्तीय वर्ष में 47 करोड़ केवल पंचायत घर नए बनाने के लिए दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने 412 पंचायत घर बनवाने थे, लेकिन स्टाफ की व्यवस्था नहीं की गई और ना ही पंचायत घर बने थे.

उन्होंने कहा कि पहले पंचायत घर बनाने के लिए 33 लाख दिए जाते थे, लेकिन अब हमारी सरकार ने उसे बढ़कर एक करोड़ 14 लाख कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि अब पंचायती राज के पास फंड्स की कोई कमी नहीं है और प्रदेश के पंचायतों का विकास रिकॉर्ड तोड़ करवाया जाएगा. पंचायत के माध्यम से सरकार द्वारा 1200 करोड़ मनरेगा के काम करवाए गए हैं और गवर्नमेंट आफ इंडिया की ओर से आने वाले सभी टारगेटोन को पूरा किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मनरेगा का मानदेय भी समय पर दिया जा रहा है और विभागीय अधिकारियों का वेतन भी समय पर दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि पहले GRS में कोई दिक्कत थी लेकिन अब उसे भी सॉल्व कर दिया गया है.  पंचायत प्रधानों को तो पैसा सीधा उनके खाते में आता है लेकिन पिछले डेढ़ साल में अगर आजाद विधायक ने पंचायत के विकास कार्य नहीं करवाए हैं तो उनका खामियाजा जनता ने उन्हें चुनावों के दौरान देकर घर बिठा दिया है. उन्होंने कहा कि अब नालागढ़ से नवर्निर्वाचित विधायक बावा हरदीप सिंह चुने गए हैं और वह उनकी अध्यक्षता में नालागढ़ की तरक्की तीव्र गति से होगी.

आपको बता दें, कि उपमण्डल की ग्राम पंचायत रेडू उपरला में ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण मंत्री द्वारा किया गया है और ग्रामीण विकास मंत्री द्वारा ग्राम पंचायत पंजैहरा में मैरिज हॉल की आधारशिला रखी गई है. अनिरूद्ध सिंह तत्पश्चात ग्राम पंचायत रिया तथा ग्राम पंचायत बाहा में पंचायत घरों का लोकार्पण करेंगे.

रिपोर्ट- नंद लाल, नालागढ़

Read More
{}{}