Home >>Himachal Pradesh

Himachal Pradesh News: भारी बारिश से नाहन जिला में 283 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण बुरा हाल है. प्रदेश में बारिश की वजह से काफी नुकसान भी हुआ है. राज्य के नाहन जिला में भी 283 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.    

Advertisement
Himachal Pradesh News: भारी बारिश से नाहन जिला में 283 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान
Stop
Poonam |Updated: Jul 28, 2023, 08:49 PM IST

देवेंद्र वर्मा/नाहन: हिमाचव प्रदेश के सिरमौर जिला में भारी बरसात से 283 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. रास्तों के ध्वस्त होने से सबसे ज्यादा पीडब्ल्यूडी विभाग को करीब 154 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. भारी बारिश के बाद जिला में हुए नुकसान को लेकर प्रदेश सरकार में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने देर शाम जिला के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को जल्द से जल्द राहत व पुनर्वास कार्य में तेजी लाने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

प्रदेश सरकार में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने जिला के अधिकारियों की बैठक लेने के बाद नाहन में मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि बीते 2 दिन से वह जिला में हुए भारी नुकसान का जायजा ले रहे हैं. पंचायत चांदनी, सतौन समेत शिलाई क्षेत्र के दूरदराज गांव में पहुंचकर बरसात हुए नुकसान को लेकर जायजा लिया गया है. 

ये भी पढ़ें- BJP के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती का हिमाचल कांग्रेस सरकार पर बड़ा हमला!

उन्होंने बताया कि जिला में अब तक भारी बरसात से 283 करोड़ रुपये का नुकसान आंका गया है, जिसमें सबसे अधिक मार्गों के ध्वस्त होने के चलते 154 करोड़ रुपये का नुकसान पीडब्लूडी को हुआ है जबकि पेयजल योजनाओं के प्रभावित होने व ध्वस्त होने के चलते 103 करोड़ रुपये का नुकसान आंका गया है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन व संबंधित विभाग बड़ी मुस्तैदी के साथ राहत व पुनर्वास कार्य में जुटे हैं. उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 5 करोड रुपये बरसात से नुकसान को लेकर राहत व फौरी राहत के तौर पर जारी किए गए हैं. 

इसके साथ ही कहा कि जिला के अधिकारियों को बरसात से हुए नुकसान को लेकर जल्द से जल्द ठप पड़ी पेयजल योजनाओं, अवरुद्ध पड़े संपर्क मार्गों समेत बिजली सप्लाई सुचारू करने के आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं ताकि दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आ रही परेशानियों का जल्द समाधान हो सके. इसके अलावा कहा कि प्रदेश सरकार भी बरसात से हुए नुकसान को लेकर लगातार प्रभावितों की हर संभव मदद करने के लिए कार्य कर रही है. उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं कि जल्द से जल्द जिला में हुए नुकसान की रिपोर्ट बनाकर प्रदेश सरकार को भेजी जाए. 

ये भी पढ़ें- Kangra News: भारी बारिश के कारण हिमाचल के कांगड़ा में 15 सितंबर तक ट्रैकिंग पर रोक!

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने भाजपा के मानसून के दौरान सरकार व प्रशासन तैयार ना होने के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा का काम केवल आलोचना करना है. आपदा किसी भी समय आ सकती है. जिला प्रशासन समेत प्रदेश सरकार ने आपदा की इस घड़ी में जहां 70 हजार पर्यटकों को सुरक्षित निकालकर उन्हें अपने घर पहुंचाया.

वहीं प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बरसात से हुए नुकसान को लेकर प्रभावितों को हर संभव सहायता पहुंचाई है. लगातार प्रदेश सरकार बरसात से हुए प्रभावित परिवारों को संभालने का कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा मात्र कांग्रेस सरकार की आलोचना करने में समय गवा रही है जबकि इस आपदा की घड़ी में राजनीति करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}