Home >>Himachal Pradesh

Himachal Pradesh: 156 करोड़ रुपये से दुरुस्त होगी जिला हमीरपुर की विद्युत व्यवस्था

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश उखली, सलौणी और दांदड़ू में तीन नए विद्युत सब स्टेशन बनाए जाएंगे, जिसके निर्माण पर करोड़ो रुपये खर्च किए जाएंगे.   

Advertisement
Himachal Pradesh: 156 करोड़ रुपये से दुरुस्त होगी जिला हमीरपुर की विद्युत व्यवस्था
Stop
Poonam |Updated: Jul 16, 2023, 12:12 PM IST

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: विकास के विभिन्न मानकों में अग्रणी जिलों में शुमार हमीरपुर में विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण व आधुनिकीकरण के लिए प्रदेश सरकार ने बिजली बोर्ड लिमिटेड के माध्यम से करोड़ों रुपये की योजनाओं के प्राक्कलन तैयार किए हैं. लगभग 156 करोड़ रुपये की इन योजनाओं में नए विद्युत सब स्टेशनों के निर्माण के साथ-साथ ट्रांसफार्मरों व लाइनों का आधुनिकीकरण और कई अन्य कार्य शामिल हैं. बिजली बोर्ड लिमिटेड की इन योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के बाद जिले के किसी भी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति से संबंधित समस्या नहीं रहेंगी.

दांदड़ू में किया जा रहा विद्युत सब स्टेशन का निर्माण   
हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड की हमीरपुर वृत्त के अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार ने बताया कि उखली में 33 केवी विद्युत सब स्टेशन के लिए 5 करोड़ 54 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. सलौणी में भी 33 केवी विद्युत सब स्टेशन के निर्माण के लिए 7 करोड़ 87 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं. इसी तरह दांदड़ू में भी लगभग 8 करोड 80 लाख रुपये की लागत से 33 केवी विद्युत सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: भारी बारिश के बाद बिलासपुर में हुआ 100 करोड़ रुपये का नुकसान

अधीक्षण अभियंता ने बताया कि नए ट्रांसफार्मर स्थापित करने, पुराने ट्रांसफार्मरों के सुदृढ़ीकरण, एलटी लाइनों को एचटी लाइनों में बदलने, विद्युत केबल लाइनों और विद्युत आपूर्ति से संबंधित अन्य उपकरणों के आधुनिकीकरण के लिए बिजली बोर्ड ने लगभग 96 करोड़ 64 लाख रुपये की एक विस्तृत योजना का प्राक्कलन तैयार किया है.

गांव कोटला में भी किया जा रहा विद्युत सब स्टेशन का निर्माण 
हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड की योजनाओं के अलावा ट्रांसमिशन निगम के माध्यम से भी बड़सर विधानसभा क्षेत्र के गांव कोटला में लगभग 27 करोड़ रुपये की लागत से 132 केवी विद्युत सब स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है. साथ ही सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के आंसाल पटलंदर विद्युत सब स्टेशन का काम जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा, जिससे क्षेत्र की जनता को लाभ पहुंचेगा. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}